कॉलेज परीक्षा बिग ब्रेकिंग : यूनिवर्सिटी ने आंसर सीट लेने और जमा करने को लेकर जारी किया नया निर्देश….अब इस तरह मिलेंगे परीक्षार्थियों को आंसर सीट, जमा करने के लिए ये बनाये गये हैं नियम

बिलासपुर 18 सितंबर 2020। उत्तर पुस्तिका वितरण के नाम पर नियमों को ठेंगा दिखाने के मामले में राज्य सरकार की कड़ी फटकार के बाद यूनिवर्सिटी ने नयी गाइडलाइन जारी की है। अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी ने उत्तर पुस्तिका को व्हाट्सएप, ईमेल से प्राप्त करने के साथ-साथ व कालेज की वेबसाइट से भी डाउनलोड करने की सुविधा दी है।

दरअसल कल राजधानी रायपुर के रविशंकर यूनिवर्सिटी और बिलासपुर के अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय ने अंतिम वर्ष के परीक्षार्थियों को कालेजों में बुलाकर उत्तर पुस्तिका वितरण करना शुरू किया था। आंसर शीट के लिए कालेजों में उमड़ी भीड़ की तस्वीरें जब सोशल मीडिया में वायरल हुई तो राज्य सरकार ने कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया।

गुरुवार देर शाम ही दोनों यूनिवर्सिटी ने परीक्षार्थियों को आंसर सीट के लिए कालेज नहीं आने और कालेज से आंसर सीट वितरण पर रोक लगा दी। आज शाम बिलासपुर यूनिवर्सिटी की तरफ से आसंर शीट के लिए अलग-अलग दिशा निर्देश जारी किये हैं। निर्देश के मुताबिक परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका का प्रथम पृष्ट जिस पर महाविद्यालय का केंद्र क्रमांक लिखा हो महाविद्यालय की वेबसाइट, ईमेल व व्हाट्सएप के जरिये उपलब्ध कराने की सुविधा दी है। वहीं जिन परीक्षार्थियों ने कालेज से उत्तर पुस्तिका हासिल कर ली हो, वो उत्तर पुस्तिकाएं भी उत्तर लिखने के लिए मान्य बताया है।

वहीं उत्तर पुस्तिका जमा करने को लेकर जारी निर्देश में कहा गया है कि परीक्षार्थी अपनी कक्षा की संपूर्ण परीक्षा समाप्त होने के बाद पांच दिन तक लिखित उत्तर पुस्तिकाओं को एक लिफाफे में बंद कर डाक के द्वारा कालेज के प्राचार्य के पास जमा करायेंगे।

लिफाफे पर परीक्षार्थी को अपना नाम, कक्षा का नाम, अपना रोल नंबर, नामांकन नंबर और विषय के नाम स्पष्ट रूप से लिखने होंगे।  जिन परीक्षार्थियों ने लिखित उत्तर पुस्तिकाएं अपने कालेज में जमा कर दी है वे भी मान्य की जायेगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.