कलेक्टर विनित नंदनवार ने किया उदवहन सिचाई परियोजना का इंस्पेक्शन……कार्य को जल्द पूरा करने के दिये निर्देश

सुकमा, 21 नवम्बर 2020। कलेक्टर विनित नन्दनवार ने गिरदालपारा में प्रस्तावित हाइड्रोपावर आधारित सिंचाई हेतु उद्वहन परियोजना स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने इस कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। यहां मलगेर नदी से हाईड्रोपावर के माध्यम से एनीकट के पास सिंचाई हेतु पानी पंपिंग कर सिंचाई हेतु आपूर्ति की जाएगी।

सुकमा जिले के ग्राम गिरदालपारा में टँकी में भर कर लघु नहरों के माध्यम से कृषकों को पानी की आपूर्ति की जाएगी, जिससे लगभग 200 हेक्टेयर क्षेत्रफल में रबी सीजन में सिंचाई की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। यह योजना प्रो सेंटर फार सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी इन्टरडिस्टनिरी सेंटर फार इनर्जी रिसर्च, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस बैंगलुरू के डॉ. पुनित सिंह के दिशा निर्देश में उनके द्वारा डिजाईन पंपिग सेट की स्थापना सिंचाई विभाग द्वारा की जा रही है।

आज कलेक्टर श्री नन्दनवार द्वारा पंपिग यूनिट का अवलोकन किया गया एवं मलगेर नदी पर स्थापना स्थल का निरीक्षण किया गया। कलेक्टर द्वारा डॉ. पुनित सिंह सहित विभगीय अधिकारियों से स्थल पर समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए ताकि इस वर्ष रबी फसल में किसान इस योजना का लाभ ले सके इस हेतु संबंधित अधिकारियों को मार्च तक कार्य पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। इस योजना की अनुमानित लानत 80 लाख रुपए की होगी एवं गिरदालपारा को कृषकों को 200 हेक्टेयर में सिंचाई हेतु पानी रबी सीजन में उपलब्ध होगी, जिससे वह खरीफ के अलावा अतिरिक्त फसल लेकर अपनी आय दुगनी कर सकेगें। कलेक्टर ने स्थानीय किसानों से भी मुलाकात कर इस उद्वहन योजना के संबंध में चर्चा की और आगामी रबी सीजन में फसल लेने की अपील की।

Spread the love