औचक निरीक्षण करने रायपुर की बस्तियों में पहुंचे कलेक्टर एस भारतीदासन…..राशन दुकान में सोशल डिस्टेंसिंग न होने पर फूड इंस्पेक्टर व सेल्समैन निलंबित..बिना मास्क पहने घरेलू गैस डिलीवरी करने वालों पर भी कार्रवाई…

 

*कोविड सर्विलेंस टीम को स्वास्थ्य संबंधी पूरी जानकारी देने की अपील*

* फूड इंस्पेक्टर को किया तलब*रायपुर 8 अक्टूबर 2020। कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने रायपुर नगर निगम क्षेत्र की कई बस्तियों का औचक निरीक्षण कर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे उपायों एवं एक बड़े अभियान के तहत घर-घर जाकर संभावित मरीजों के चिहांकन के लिए तैनात सर्विलेंस टीम की गतिविधियों की जानकारी ली। इस दौरान अभियान के नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत के सीइओ डॉ. गौरव कुमार सिंह भी साथ थे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चंगोराभाठा स्थित राशन दुकान में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने पर संबंधित क्षेत्र के फूड इंस्पेक्टर एवं सहकारी खाद्यान्न वितरण केंद्र के सेल्समैन को निलंबित करने का आदेश दिया है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चंगोराभाठा की रिहायशी बस्तियों सहित कोरोना संक्रमण से प्रभावित रहे वॉलफोर्ट सिटी के कई घरों पर जाकर निवासियों से बातचीत कर उनसे कहा है कि कोरोना के संभावित लक्षण महसूस होने पर सर्विलेंस टीम को इसकी पूरी एवं सही जानकारी दें। इस टीम से मिली जानकारी के आधार पर संभावितों की स्वास्थ्य जांच उपरांत पीड़ितों का निःशुल्क उपचार ज़िला प्रशासन की देखरेख में किया जाएगा।
कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित रहे क्षेत्रों के आकस्मिक निरीक्षण करने के दौरान कलेक्टर डॉ. भारतीदासन चंगोराभाठा सब्जी बाजार, कोविड टेस्टिंग सेंटर, राशन दुकान व झुग्गी बस्तियों में भी गए और स्थानीय लोगों से जागरूकता उपायों, कोरोना जांच संबंधी सुविधाओं की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने घरों में आकर जानकारी संकलित करने पहुंच रही सर्विलेंस टीम को ब्लड प्रेशर, शुगर, हृदयरोग, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों एवं कोरोना के संभावित लक्षणों से पीड़ितों की जानकारी से भी अवगत कराने की अपील की। उन्होंने निवासियों से कहा है कि सर्दी, खांसी, बुखार, उल्टी-दस्त, शरीर में दर्द, स्वाद व गंध का पता न चलना जैसे कोई भी लक्षण घर के किसी भी सदस्य को होने पर इसकी जानकारी सर्विलेंस टीम को अवश्य दें। सर्विलेंस टीम को दी गई जानकारी के अनुसार कोरोना की जांच कराकर उनके उपचार की व्यवस्था की जाएगी। इस दौरान जोन क्र.-5 के इंसीडेंट कमांडर श्री संदीप अग्रवाल, जोन कमिश्नर श्री चंदन शर्मा के साथ नगर निगम जोन की पूरी टीम भी साथ थी।
इस दौरान मौके पर नगर निगम दस्ते द्वारा बिना मास्क वाहन चालन कर गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी करते पाए जाने पर गोंडवाना गैस एजेंसी के डिलीवरी वाहन चालक और परिचालक पर अर्थदंड आरोपित कर चेतावनी दी गई। कलेक्टर ने बिना मास्क घर पर सिलेंडर बांट रहे गैस एजेंसी के वाहन के चालक एवं अटेंडेंट के कृत्य को गंभीरता से लेते हुए फूड कंट्रोलर को भी इसके लिए तलब किया है।
कलेक्टर डॉ. भारतीदासन निरीक्षण हेतु वॉलफोर्ट सिटी भी गए और कोरोना बीमारी के उपचार उपरांत स्वस्थ हुए व्यक्तियों का हालचाल जाना। उन्होंने सभी से अनुरोध किया है कि कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए मास्क अवश्य लगाएं एवं हाथों को साबुन या सेनेटाइजर से नियमित रूप से धोते रहे एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्णत: पालन करें।
सर्विलेंस टीम के अभियान नेतृत्व कर रहे नोडल अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह ने बताया कि पूरे जिले में घर-घर जाकर कोरोना संभावितों की पहचान के लिए विशेष दल बनाए गए हैं, उन्होंने सभी से कहा है कि इस टीम को स्वास्थ्य संबंधी सही जानकारी उपलब्ध कराएं। घर पर निवासरत गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों की जानकारी भी उपलब्ध कराते हुए उनका विशेष ध्यान रखने की अपील उन्होंने सभी से की है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.