सेंट्रल लाइब्रेरी-इंक्यूबेशन सेंटर का सीएम करेंगे लोकार्पण….कलेक्टर, महापौर और कमिश्नर ने अंतिम चरण के कार्यों का लिया जायजा

बिलासपुर 24 नवंबर 2020. नगर पालिक निगम और बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा तैयार किए गए शहर की पहली सेंट्रल लाइब्रेरी और इंक्यूबेशन सेंटर का प्रशासन द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों लोकार्पण की तैयारी की जा रही है। इसके लिए आज कलेक्टर डाॅ सारांश मित्तर,महापौर राम शरण यादव और कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय अंतिम चरण के कार्यों का जायजा लेने सेंट्रल लाइब्रेरी पहुंचे।

सेंट्रल लाइब्रेरी परिसर पहुंचकर सर्वप्रथम कलेक्टर डाॅ मित्तर ने ग्राउंड फ्लोर में संचालित होने वाले कैफेटेरिया और आर्ट गैलरी के संदर्भ में अधिकारियों से जानकारी ली,इसके बाद प्रथम तल में स्थापित किए जा रहे डिज़िटल लाइब्रेरी के संदर्भ में अधिकारियों से पूरी जानकारी लेते हुए लाइब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकों के अलावा साहित्य और प्रसिद्ध लेखकों के पुस्तक भी रखने का निर्देश दिए। इसके बाद परिसर के दूसरे तल में स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार किए जा रहे इंक्यूबेशन सेंटर के कार्यों का निरीक्षण किया, इस दौरान स्मार्ट सिटी की टीम द्वारा कलेक्टर और महापौर को इंक्यूबेशन सेंटर के संबंध में पूरी जानकारी दी गई। सेंट्रल लाइब्रेरी के कार्यों को देखकर कलेक्टर और महापौर ने प्रसन्नत जताते हुए बचें हुए कार्यों के पूरा होने का समय पूछा,जिस पर निगम अधिकारियों द्वारा एक सप्ताह में सभी कार्य पूर्ण हो जाने की बात कही गई। इस दौरान निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने बताया की सेंट्रल लाइब्रेरी और इंक्यूबेशन सेंटर के कार्य लगभग पूर्ण हो चुकें है,फीनिशिंग देने का कार्य जारी है जिसे इस सप्ताह पूरा कर लिया जाएगा। कलेक्टर डाॅ सारांश मित्तर और निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय इसके बाद इंग्लिश मीडियम स्कूल के रूप में विकसित किए जा रहे लाला लाजपत राय स्कूल पहुंचे,जहाँ उन्होंने चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया।

इस दौरान कार्य की प्रगति पर संतोष जताते हुए बचें हुए कार्यों को पंद्रह दिन के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए,इसके अलावा स्कूल के बाहरी हिस्से में पेवर ब्लाक लगाने तथा स्कूल में वाटर हार्वेस्टिंग विकसित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। आज निरीक्षण में प्रमुख रूप से सभापति शेख़ नजीरूद्दीन,एमआईसी सदस्य राजेश शुक्ला,उपायुक्त खजांची कुम्हार,मुख्य अभियंता सुधीर गुप्ता,कार्यपालन अभियंता पीके पंचायती,अनुपम तिवारी,गोपाल ठाकुर, सौम शेखर विश्वकर्मा तथा स्मार्ट सिटी और निगम की पूरी टीम मौजूद रही।

ऐसा होगा इंक्यूबेशन सेंटर

सेंट्रल लाइब्रेरी भवन में स्थापित किए जा रहे इंक्यूबेशन सेंटर से अंचल के युवाओं को नए इनोवेशन के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म मिलेगा.यह एक प्रकार से रिसर्च सेंटर होगा जहां नए आइडिया इजाद करने वाले हुनरमंद युवा एक स्वस्थ वातावरण में अपने इनोवेशन को पूरा कर सकेंगे। पूर्ण वातानुकूलित अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इंक्यूबेशन सेंटर में नए इनोवेशन करने वाले को पूरी मदद मिलेगी,बेहतर इनोवेशन करने वालों को यहाँ मौजूद कंपनियों से स्टार्टअप के लिए मदद मिलेगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी द्वारा देश के नामचीन निजी कंपनियों से भी एमओयू किया जा चुका है तथा अन्य संस्थानों से करार की तैयारी है इनोवेशन के लिए सेंटर में एक खास वातावरण तैयार किया जाएगा जिसमें बैठने से लेकर रिसर्च की पूरी सुविधा प्रदान की जाएगी।

Spread the love