CM ने संपत्ति की सार्वजनिक : मुख्यमंत्री लखपति तो बेटा करोड़ों का मालिक…. उप मुख्यमंत्री के पास है पिस्टल और रिवाल्वर… देखिये मुख्यमंत्री व मंत्री में कौन कितना पैसेवाला

नयी दिल्ली 1 जनवरी 2021।बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सूबे के सभी मंत्रियों ने गुरुवार देर रात अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक किया हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जारी संपत्ति के अनुसार, उनके पास कैश के रूप में करीब 35 हजार रुपए हैं, जबकि उनके बेटे निशांत के पास मात्र 28 हजार से कुछ ज्यादा रुपए हैं.हालाकिं, मुख्यमंत्री अधिक धनवान बेटे निशांत हैं. घोषित संपत्ति के अनुसार, कुछ मंत्रियों से उनकी पत्नी और उनके बेटे अधिक धनवान हैं. कुछ ऐसे मंत्री भी हैं जो फिलहाल कर्ज में हैं.

घोषित की गई संपत्ति के ब्यौरे के अनुसार, नीतीश कुमार का बेटा करोड़पति है. जबकि नीतीश कुमार संपत्ति और नकद कैश के मामले में बिहार सरकार के कई मंत्रियों से भी पीछे हैं.

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सहित उनके मंत्रिमंडल में सहयोगी मंत्रियों ने अपनी संपत्तियों के बारे में घोषणाएं की हैं. इन घोषणाओं पर गौर करें तो मुख्यमंत्री से उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य ज्यादा अमीर हैं. यही नहीं, नीतीश से उनके बेटे निशांत (Son of Nitish Kumar) भी ज्यादा धनवान हैं. साल 2010 में नीतीश सरकार ने सभी मंत्रियों के लिए प्रत्येक साल की पहली तारीख को अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करना अनिवार्य कर दिया था.

नीतीश कुमार के पास इतनी संपत्ति (Assets of Nitish Kumar)
मंत्रियों द्वारा मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग की वेबसाइट में दिए गए अपने संपत्तियों के ब्यौरे के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास फिलहाल 35,885 रुपये नकद के तौर पर हैं. नीतीश के बैंक में करीब 34,000 रुपये जमा हैं. जबकि उनके पुत्र निशांत के पास वर्तमान समय में 28,297 रुपये नकद हैं तथा विभिन्न बैंकों में फिक्सड या जमा के तौर पर एक करोड़ रुपये हैं.

बेटा कई घर का मालिक
इसी तरह मुख्यमंत्री के पास जहां 98 हजार के आभूषण हैं. वहीं, निशांत (Nishant Kumar) 20 लाख से अधिक कीमत के आभूषणों के मालिक हैं. नीतीश दिल्ली के द्वारिका में 1000 वर्ग फीट वाले एक फ्लैट के मालिक हैं. वहीं, उनके बेटे के पास कल्याण बिगहा में कृषि और गैर कृषि योग्य भूमि, बख्तियारपुर और पटना में आवासीय परिसर है.

मंत्रिमंडल में मुकेश सहनी सबसे अमीर
इसके अलावा मुख्यमंत्री से उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी उनसे अमीर हैं. मंत्रिमंडल में सबसे अमीर मंत्रियों की सूची में मुकेश सहनी भी शामिल हैं. पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री सहनी के बैंकों में 23 लाख रुपये नकद जमा हैं जबकि उनके शेयर में भी 78 लाख रुपये की ज्यादा राशि लगी हुई है. सहनी के मुंबई में तीन संपत्तियां है, जिनकी कीमत सात करोड़ से ज्यादा की है. सहनी और उनकी पत्नी के पास एक-एक फ्लैट है.

शीला कुमारी करोड़पति
राज्य की परिवहन मंत्री शीला कुमारी के पास कोई वाहन नहीं हैं, जबकि उनके और उनके पति के पास खेती लायक 30 एकड़ जमीन है. इसके अलावा उनके पास तीन करोड़ की कीमत से अधिक के गैर खेती योग्य जमीन भी है. इनके पास दो फ्लैट हैं.

डिप्टी सीएम गाड़ियों के शौक़ीन
उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद गाड़ियों के काफी शौकीन हैं. फिलहाल उनके पास चार वाहन हैं. प्रसाद के पास 54 हजार रुपये नकद है जबकि उनकी पत्नी के पास फिलहाल 4 हजार रुपये नकदी है. उपमुख्यमंत्री के पास ढाई लाख रुपये कीमत के आभूषण हैं जबकि उनकी पत्नी के 20 लाख कीमत के आभूषण हैं.

रेणु देवी को आभूषणों का शौक
बिहार सरकार के दूसरे उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के पास नकद के रूप में ₹48504 हैं. इनके पास एलआईसी से लेकर कई निजी कंपनियों के बीमा हैं. लगभग 8 लाख रुपए के बीमा पॉलिसी लिए हुए हैं. रेणु देवी 9 लाख रुपए कर्ज में डूबी हुई हैं. इनके पास स्कॉर्पियो गाड़ी है. आधा किलो सोना और डेढ़ किलो चांदी के जेवरात रखते हैं. रेणु देवी पिस्टल और राइफल भी रखती हैं. इनके पास बेतिया से लेकर पटना तक जमीन जमीन है. राजधानी पटना में 3 आलीशान घर भी है..

Spread the love