रायपुर 7 जनवरी 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश में आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर गंभीर हैं। उन्होंने राज्य के सभी शासकीय अस्पतालों में जीवन रक्षक उपकरणों (वेंटिलेटर इत्यादि), सघन चिकित्सा कक्षों (आई.सी.यू.) और ऑपरेशन कक्षों सहित सभी आवश्यक आपात सेवाओं को दुरूस्त करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए हैं।

श्री बघेल ने सरकारी अस्पतालों में आपात सेवाओं की समुचित व्यवस्था के संबंध में सभी जिलों के कलेक्टरों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को दस दिनों के भीतर प्रमाण-पत्र भेजने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने यह कहा है कि यदि अस्पताल में उपकरण खराब या आपात व्यवस्था ठीक नहीं हैं तो वहां आने वाले गंभीर किस्म के मरीजों को समुचित व्यवस्था वाले दूसरे बड़े अस्पतालों में तत्काल रिफर किया जाए। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री और मुख्य सचिव को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा है।

आपको बता दें कि हाल के दिनों में दूसरे प्रदेशों में बच्चों की मौत को लेकर खूब सवाल उठे थे। राजस्थान में एक महीने में 300 से ज्यादा जहां बच्चों की मौत पर खूब बवाल मचा था, वहीं गुजरात के राजकोट और मध्यप्रदेश में भी सरकारी अस्पतालों में बच्चों की मौत पर सियासत खूब गरमायी थी। इन खबरों के बीच छत्तीसगढ़ से ऐसी कोई खबरें तो नहीं आयी, बावजूद मुख्यमंत्री ने आपात सुविधा को बेहतर करने के लिए निर्देश जारी कर चुके हैं, ताकि आपात स्थिति आने से पहले सुविधा को बेहतर किया जा सके।