comscore

CM भूपेश ने लिखा केंद्रीय गृहमंत्री को पत्र…. बस्तर से नक्सल खात्मा करने और बस्तर के विकास के लिए दिये ये महत्वपूर्ण सुझाव….केंद्र के कुछ पहल की तारीफ भी की..

रायपुर 16 नवंबर 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर बस्तर से नक्सलवाद खत्म करने को लेकर कुछ सुझाव भी दिये हैं और केंद्र सरकार की कुछ पहल की तारीफ भी की है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की भर्ती रैली मार्च 2021 में आयोजित करने के निर्णय को लेकर भी केंद्र सरकार की तारीफ की है। वहीं 7 अतिरिक्त CRPF बटालियन में में 5 को बस्तर में तैनात करने के निर्णय का भी सीएम भूपेश ने स्वागत किया है।

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में बस्तर से नक्सल समस्या खत्म करने को लेकर कुछ अहम सुझाव भी दिये हैं। मुख्यमंत्री ने लिखा है कि बस्तर से नक्सल समस्या को खत्म करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर व रोजगार के साधन उपलब्ध कराने को महत्वपूर्ण कड़ी बताया है। मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि

बस्तर में लौक अयस्क काफी मात्रा में है। ऐसे में बस्तर में स्थापित होने वाले स्टील प्लांट्स को 30 प्रतिशत कम दर पर आयरन ओर उपलब्ध कराया गया तो बस्तर क्षेत्र में करोड़ों का निवेश हो सकता है और रोजगार के साधन बढ़ सकते हैं।

वहीं मुख्यमंत्री ने वन क्षेत्र की वजह से सौर ऊर्जा के जरिये बिजली बस्तर के सुदूर क्षेत्र में पहुचाने का सुझाव दिया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने बस्तर के क्षेत्र में प्रसंस्करण इकाईयों एवं कोल्ड चेन निर्मित करने के लिए अनुदान की मांग की है। उन्होंने कहा कि बस्तर में कई उद्यानिकी फसल होती है, इसके अलावे कई वनोपज व वन औषधियां भी यहां मिलती है, जो रोजगार का जरिया खोल सकती है।

बस्तर के बोधघाट परियोजना को लेकर भी मुख्यमंत्री ने केंद्र से मदद की मांग की है। उन्होंने कहा है कि इस परियोजना के जरिये सिचाँई और ऊर्जा के नये साधन उपलब्ध हो सकते हैं। मुख्यमंत्री ने बस्तर के 7 आकांक्षी जिलों के लिए 50-50 करोड़ की आर्थिक अनुदान की राशि कलेक्टरों को उपलब्ध कराने की मांग की है।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृहमंत्री को कहा है कि अगर बस्तर को लेकर इन सुझावों व सिफारिशों पर अमल किया गया तो बस्तर से जल्द ही नक्सल समस्या का समाधान हो जायेगा।

Spread the love