CM भूपेश ने की गहमंत्री अमित शाह और मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात…. नगरनार संयंत्र के निजीकरण ना होने देने का किया आग्रह…..एथेनॉल पर पेट्रोलियम मंत्री से बातचीत

रायपुर 17 नवंबर 2020। दिल्ली में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तीन केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की। उन्होंने जहां गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर बस्तर से नक्सलवाद के मुद्दे पर चर्चा की, तो वहीं केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से हुई चर्चा में एथेनॉल को मुद्दे पर बातचीत की। इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात की।  मुख्यमंत्री ने अतिरिक्त धान से एथेनॉल बनाने की अनुमति मांगी। मुख्यमंत्री ने FCI के अतिरिक्त राज्य के किसानों से खरीदे गए अधिशेष धान से बायो एथेनॉल उत्पादन के लिए अनुमति देने की मांग की।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस कार्य के लिए राज्य शासन द्वारा लगभग 6 लाख मिट्रिक टन धान को एथेनॉल संयंत्रों को उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से वनांचल क्षेत्रों में मिट्‌टी तेल का कोटा बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा, वनांचल क्षेत्रों में वनवासियों को मिट्टी की तेल की अत्यंत आवश्यकता होती है।

वहीं गृहमंत्री से मुलाकात के दौरान नक्सल समस्या को लेकर चर्चा की। उन्होंने गृहमंत्री ने बस्तर से 7 आकांक्षी जिलों के लिए प्रति साल 50-50 करोड़ रुपये की मांग की। मुख्यमंत्री ने इस दौरान एनएमडीसी के निजीकरण नहीं करने का भी आग्रह किया। दरअसल एनएमडीसी के नगरनार संयंत्र को विनिवेश की श्रेणी में रखा गया है, जिसकी वजह से बस्तर में आंदोलन हो रहे हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गृहमंत्री को पत्र लिखकर भी बस्तर की समस्या और समाधान को लेकर कुछ अहम सुझाव दिये थे।

Spread the love