रिटायर IPS पर CID का शिकंजा : चर्चित आईजी केसी अग्रवाल के ख़िलाफ़ CID ने शुरु की जाँच……चार मामलों में बयान दर्ज

अंबिकापुर,21 जून 2020। चर्चित मगर विवादों में रहे और सरगुजा में IG रहे के सी अग्रवाल के विरुद्ध की गई शिकायतों पर CID जाँच शुरु हो गई है।CID के पास रिटायर हो चुके IG के सी अग्रवाल के विरुद्ध 9 शिकायतें हैं, जिनमें से चार पर आवेदकों से प्रारंभिक बयान दर्ज कर लिए जाने की खबर हैं।

सरगुजा रेंज आई जी रहे के सी अग्रवाल का यह अंतिम कार्यकाल था। और इस दौरान वे कई अप्रिय विवादों में घिरे। उन पर विभागीय कर्मचारियों ने सर्वाधिक आरोप लगाए थे। के सी अग्रवाल पर कोयले को लेकर भी आरोप चर्चांओं में रहे थे। के सी अग्रवाल पर आरोप लगा कि उन्होने अधिकारिता विहीन कार्यवाही करते हुए समाप्त की जा चुकी विभागीय जाँच को फिर से शुरु कर दिया।उन पर गंभीरतम आरोप तब भी लगा है जबकि उन्हे लेकर आरोप लगा कि एक थाने में ग़ैर क़ानूनी हिरासत में हुई मौत को लेकर उन्होंने कार्यवाही में जानबूझकर नरमी बरती और विधि को आकर्षित करने वाली धाराएँ नहीं लगाई। जबकि एक अन्य प्रकरण में जहां पर आरोपी से पूछताछ हो रही थी और उसने ख़ुदकुशी की तो थानेदार समेत पाँच लोगों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने की धाराओं समेत एफआईआर करने के निर्देश दिए।

राज्य शासन के उच्च पदस्थ सूत्र के अनुसार जिसमें IPS के सी अग्रवाल को परेशानी हो सकती, वह यही मामला है।इस मामले में जो शिकायत की गई है और बयान दर्ज कराया गया है, उसमें बेहद गंभीर तथ्य दर्ज है और उनके साक्ष्य कहां से प्राप्त होंगे इसे भी आवेदक ने उल्लेखित कर दिया है। सूत्रों के अनुसार इस मामले में जिसमें कि पाँच पुलिसकर्मी के विरुद्ध आत्महत्या के लिए दूष्प्रेरणा का मामला दर्ज किया गया है उसे लेकर तथ्यात्मक विसंगति और विधि विरुद्ध कार्यवाही के प्रमाण बयान में बताए गए हैं।

रिटायर IPS के सी अग्रवाल पर लगे आरोपों की जाँच सीआईडी कर रही है, और दो दिनों तक सरगुजा में यह टीम मौजुद रही। इस दौरान लंबित 9 मामलों में से क़रीब चार पर आवेदकों ने अपना बयान दर्ज कराया है। मिली जानकारी के अनुसार इन आवेदकों में से किसी ने भी आरोप के समर्थन में अभिलेखीय साक्ष्य उपलब्ध नहीं कराए हैं। लिहाज़ा सभी को साक्ष्य देने के लिए नोटिस जारी किया गया है।एक प्रकरण में जरुर शिकायतकर्ता ने नोटिस की रिसिविंग पर ही आरोपो को प्रमाणित करने वाले तमाम शासकीय अभिलेख कहाँ से मिलेंगे उसको लिखित में दे दिया है। सूत्रों के अनुसार के सी अग्रवाल के विरुद्ध सोलह शिकायतें हैं, जिनमें से पाँच की जाँच पूरी हो चुकी है, जबकि नौ पर जाँच की जा रही है।

Spread the love