Begin typing your search above and press return to search.

तीन इलाकों से पीछे हटे चीनी सैनिक, भारत-चीन के बीच खुल रहा तनाव का ताला… बातचीत से पहले सकारात्मक संदेश

तीन इलाकों से पीछे हटे चीनी सैनिक, भारत-चीन के बीच खुल रहा तनाव का ताला… बातचीत से पहले सकारात्मक संदेश
X
By NPG News

नईदिल्ली 9 जून 2020. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाएं धीरे-धीरे पीछे हट रही हैं। इसे वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर घटते तनाव का एक संकेत माना जा रहा है।पूर्वी लद्दाख के कई इलाकों में दोनों देशों की सेनाएं पूर्व की स्थिति में लौट रही हैं. दोनों ओर से जारी तनातनी के बीच यह सुधार तब देखा जा रहा है जब इसी हफ्ते दोनों देशों में सैन्य स्तर की वार्ता होने जा रही है. इस सप्ताह होने वाली सैन्य बातचीत से पहले दोनों देशों की तरफ से हुई इस पहल से एक महीने से भी ज्यादा वक्त से जारी तनाव के खत्म होने की उम्मीद बढ़ गई है।

भारत और चीन की सेना के बीच इस सप्ताह पेट्रोलिंग पॉइंट 14 (गलवान एरिया), पेट्रोल पॉइंट 15 और हॉट स्प्रिंग्स एरिया समेत लद्दाख के कई अलग-अलग जगहों पर मीटिंग होने वाली है। सरकार के शीर्ष सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि चीन की सेना गलवान वैली, पेट्रोलिंग पॉइंट- 15 और हॉट स्प्रिंग्स एरिया से 2-2.5 किमी पीछे हट चुकी है। सूत्रों ने कहा कि यह 6 जून को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की हुई बातचीत और आने वाली मीटिंग का असर है। भारतीय सेना भी इस इलाके में पीछे हटी है और अपने वाहन वापस लिए हैं। सूत्रों के मुताबिक, इन जगहों पर बटालियन कमांडर स्तर की बातचीत चल रही है। दोनों पक्ष के कमांडरों की आपस में हॉटलाइन पर बात हुई है। भारत की सैन्य टीम चुसूल इलाके में पहले से मौजूद है ताकि चीनी पक्ष को बातचीत में शामिल किया जा सके।

सूत्रों के मुताबिक, दोनों पक्षों में सेना हटाने के लिए हुई बातचीत काफी सकारात्मक रही और चीनी पक्ष ने आपसी विश्वास बढ़ाने पर जोर दिया। गलवान वैली के इलाके में चीन ने जो वेसेल और नौकाएं तैनात की थीं, उसे हटा लिया गया है। कुछ-कुछ जगहों पर दोनों देश की फौज 2 किमी तक पीछे हटी है। अब आगे कमांडर स्तर की बातचीत होनी है ताकि सीमा पर तनाव खत्म किया जा सके। इन सभी हलचलों के बीच भारतीय फौज सावधान है और पल-पल की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। भारत की ओर से बड़े स्तर पर हर किसी स्थिति से निपटने की तैयारी की गई है।

Next Story