Begin typing your search above and press return to search.

IPS Ram Gopal Garg: IG ने गूगल को दिया नोटिस, फर्जी कस्टमर केयर नंबरों पर कार्रवाई करने के संबंध में लिखा पत्र...

IPS Ram Gopal Garg: आईजी ने आम जनता को सायबर प्रहरी ग्रुप से जुड़ने और जागरूक रहकर सायबर ठगी से बचने की अपील की।

IPS Ram Gopal Garg: IG ने गूगल को दिया नोटिस, फर्जी कस्टमर केयर नंबरों पर कार्रवाई करने के संबंध में लिखा पत्र...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

IPS Ram Gopal Garg: Durg Police News। दुर्ग रेंज आईजी राम गोपाल गर्ग ने गूगल के नोडल अधिकारी को पत्र लिखा गया है। जिसमे गूगल सर्च पेजों पर प्रदर्शित फर्जी कस्टमर केयर नंबरों के कारण हो रही धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने व आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया है।

आईजी गर्ग ने पत्र के माध्यम से कहा कि विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध करने वाले सायबर ठग गूगल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर प्रमुख बैंकों, बीमा कंपनियों, होटलों, वॉलेट्स, यूपीआई, गैस एजेंसियों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं के कस्टमर केयर नंबरों को अपडेट करने के नाम से लोगों को ठगने का कार्य कर रहे हैं। अक्सर गूगल विज्ञापनों का उपयोग धोखेबाजों द्वारा किया जाता है, ताकि गूगल सर्च परिणामों में फर्जी नंबर सबसे ऊपर दिखें। चूंकि उपयोगकर्ता गूगल सर्च परिणामों पर भरोसा करते हैं, वे इन फर्जी नंबरों को असली कस्टमर केयर नंबर मान लेते हैं और परिणामस्वरूप अपनी संवेदनशील और गोपनीय जानकारी प्रदाय कर ठगी करने वालो के जाल में फसते चले जाते है। उन्होंने गूगल को आई टी एक्ट की विभिन्न धाराओं के माध्यम से कहा कि इस प्रकार की धोखाधड़ी गतिविधियों से समाज पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए गूगल के लिए आवश्यक सभी कदम उठाना महत्वपूर्ण है। ताकि नागरिकों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचाया जा सके। साथ ही गूगल से भी इस विषय पर गंभीरता पूर्वक कार्रवाई करने हेतु एवं किए गए कार्रवाई के संबंध में जानकारी प्रदाय करने को लिखा गया है।

आईजी रामगोपाल गर्ग के द्वारा आम जनता से भी अपील की है कि बढ़ते सायबर अपराधो के प्रति जागरूक होने हेतु 'साइबर प्रहरी' अभियान से अधिक से अधिक लोग जुड़े , जिसमे नित्य नए होने वाले साइबर अपराधों के बारे में बता कर एवं सायबर ठगी के नए पैटर्न को समझाकर इनसे बचने एवं सुरक्षित रहने के महत्पूर्ण प्वाइंट्स प्रतिदिन जारी किए जाते है।

सायबर अपराधों पर सतर्कता एवं जागरूकता से ही लगाम लगाई जा सकती है। अतः सायबर प्रहरी अभियान से आप भी जुड़े।





Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story