Begin typing your search above and press return to search.

Who is Shiva Sahu? जानिए बढ़ई का बेटा शिवा साहू कैसे बन गया साल भर में अरबपति, कभी उसके काफिले में चलती थी BMW, SUV...

Who is Shiva Sahu? शिवा साहू छत्तीसगढ़ का वो चर्चित सुपर ठग है जो सिर्फ 1 सालों में ही अपने गलत कारनामों की वजह से पूरे प्रदेश में फेमस हो गया। इतना ही नहीं इन एक सालों में शिवा ने अरबो रूपए भी कमाएं। शिवा लोगों को पैसा डबल करने का झांसा देता था।

Who is Shiva Sahu? जानिए बढ़ई का बेटा शिवा साहू कैसे बन गया साल भर में अरबपति, कभी उसके काफिले में चलती थी BMW, SUV...
X
By Sandeep Kumar

Who is Shiva Sahu? रायपुर। इस दुनिया में सभी सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। हर कोई अपने जीवन में कामयाब होना चाहता है, कुछ मेहनत करके कामयाब होते हैं तो कुछ लोग इस कामयाबी को पाने के लिए गलत रास्ता चुनते हैं, लेकिन गलत रास्ता एक न एक दिन इंसान को अंधेरे में धकेल ही देता हैं...ऐसा ही एक नाम छत्तीसगढ़ के सारंगढ़ के रहने वाले शिवा साहू का है। शिवा साहू छत्तीसगढ़ का वो चर्चित सुपर ठग है जो सिर्फ 1 सालों में ही अपने गलत कारनामों की वजह से पूरे प्रदेश में फेमस हो गया। इतना ही नहीं इन एक सालों में शिवा ने अरबो रूपए भी कमाएं। शिवा लोगों को पैसा डबल करने का झांसा देता था। शिवा दवा करता था कि लोगों से रकम लेकर उन पैसों को डबल करके उसपर 30 फिसदी ब्याज के साथ पैसे वापस करता था।

शिवा के चमक धमक को देखकर उसके गांव रायसेन ही नहीं बल्कि प्रदेश के कई जिलों से लोग आकर उसे पैसे डबल करने के लिये देते थे। एक साल पहले शुरू किये इस धंधे में शिवा ने खुब पैसे कमाये और सिर्फ साल भर में ही वो अरबपति बन गया। इतना ही नहीं उसके गांव के कई घरों के बाहर महंगी-महंगी गाड़ी खड़े होने लगी थी। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया में भी खुब वायरल हुआ था। जहां वो रहता था रायकोना गांव के लोग उसे अपना रोल माॅडल भी मानने लग गये थे। लेकिन शिवा की ये चमक और धमक ज्यादा दिन नहीं टिक पाई और उसके कारनामों का जल्द ही खुलासा हो गया।

दरअसल, थाने में उसके खिलाफ ठगी की शिकायत दर्ज कि गई। शिकायत में पता चला कि शिवा ने आठ माह में लोगों के पैसे डबल करने के नाम पर उनसे 2 करोड़ लिये है। लेकिन आठ माह बाद भी उन्हें पैसे नहीं मिले। इस शिकायत के बाद शिवा को थाने भी बुलाया गया था। इधर जब इस बात की जानकारी रायकोना गांव के लोगों को हुई तो सैकड़ों की संख्या में शिवा के समर्थन में लोग थाने का घेराव कराने पहुंचे। इस दौरान ग्रामीणों का प्रदर्शन देखते हुए पूछताछ के बाद पुलिस ने शिवा को छोड़ दिया था। उसके बाद से शिवा अचानक गायब ही हो गया।

शिकायत दर्ज होने के तीन माह तक शिवा कभी बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई में छिपता रहा। इस दौरान आरोपी सीम बदल-बदलकर अपने लोगों से बात भी करता था। इसी बीच शिवा रायपुर पहुंचा और इसकी जानकारी सारंगढ़ पुलिस को हुई। आरोपी के मोबइल नंबर के लोकेशन के आधार पर उसे रायपुर के मैग्नेटो माॅल से मंगलवार को गिरफ्तार किया गया। आरोपी के साथ उसके पांच दोस्तों को भी पुलिस ने पकड़ा। पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार कर अपने साथ सारंगढ़ ले आई है। पुलिस का दावा है कि जल्द ही मामले में खुलासा कर इसकी जानकारी मीडिया को दी जाएगी।

जानिए, शिवा साहू को

दरअसल, सारंगढ़ जिले के सरसींवा थाना क्षेत्र के रायकोना का निवासी है शिवा साहू। शिवा के पिता टीकाराम साहू एक समय में खेती किसानी के साथ साथ गांव में बढ़ई का काम करते थे, बेटे के करोड़पति बनने से पहले उनका परिवार साधारण लोगों की तरह ही जीवन जीता था, लेकिन जब से बेटा अरबपति बना तो परिवार के लोगों का रहन सहन ही बदल गया। बेटे के करोड़पति बनने के बाद पिता ने भी खेती किसानी और बढ़ई का काम छोड़ बेटे के कामों में हाथ बटाने लगा। बताया जाता है कि बेटे ने करोड़ों रुपए की महंगी बाइक और मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू जैसी कार खरीदी। साथ ही उसके पास कई ट्रेक्टर और जेसीबी भी है। इतना ही नहीं कई जिलों में उसने प्लाट और बंगले भी खरीद रखे है। साधारण परिवार का शिवा कुछ ही महीनों में अरबपति कैसे बना ये हर कोई जानना चाहता है।

सोशल मीडिया में शिवा के रईसी के कई वीडियो

पिछले दिनों रायकोना गांव और शिवा साहू के कई वीडियो वायरल हुए थे। वीडियो में शिवा और उसके पास रखी करोड़ों की बाइक व कार को दिखाया गया था। वीडियो में दावा किया जा रहा था कि इस गांव के हर घर में लोगों के पास महंगी महंगी गाड़ी है। वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुआ था। वीडियो के आधार पर ही शिवा के खिलाफ सारंगढ़ पुलिस ने जांच शुरू की। बताया जाता है कि शिवा गांव के लोगों का पैसा डबल करने के नाम से उनसे रकम लेता था और उन्हें 30 फीसदी ब्याज के साथ डबल कर पैसे वापस करता था।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story