Begin typing your search above and press return to search.

Weather News: मौसम विभाग की कई राज्यों के लिए चेतावनी जारी, छत्तीसगढ़, गुजरात, आंध्र प्रदेश, मध्यप्रदेश में होगी झमाझम बारिश...

Weather News: छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की गई है...

Weather News: मौसम विभाग की कई राज्यों के लिए चेतावनी जारी, छत्तीसगढ़, गुजरात, आंध्र प्रदेश, मध्यप्रदेश में होगी झमाझम बारिश...
X

chhattisgarh, mansoon

By Sandeep Kumar

नईदिल्ली। छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की माने तो आज और कल आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, तेलंगाना, विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मध्य प्रदेश में भारी हो सकती है। इतना ही नहीं इन इलाकों में बिजली भी गिर सकती है। वहीं, छत्तीसगढ़ के सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर, नाराणपुर, के लिए हैवी रेन का अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान चलने की संभावना है।

जानिए मौसम का हाल

मौसम विभाग की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, कच्छ और सौराष्ट्र के आस-पास के इलाकों में बना गहरा दबाव क्षेत्र पश्चिम दक्षिण-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है और 30 अगस्त, 2024 को 5:30 बजे यह कच्छ तट और पाकिस्तान के आस-पास के इलाकों और पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर अक्षांश 23.5 डिग्री उत्तर और देशांतर 68.4 डिग्री पूर्व के पास है। इसके पश्चिम दिशा में बढ़ने और कच्छ और आस-पास के पाकिस्तान तट के पास पूर्वोत्तर अरब सागर में उभरने और 30 अगस्त की शाम तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद यह अगले 2 दिनों के दौरान भारतीय तट से दूर पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा।

निम्न दबाव का क्षेत्र अब 30 अगस्त, 2024 को 5:30 बजे IST पर उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट के पास पश्चिम मध्य और आस-पास के उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर है। इसके पश्चिमी उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में और अधिक स्पष्ट होने की संभावना है। इसके बाद अगले 36 घंटों के दौरान उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के ऊपर एक डिप्रेशन के रूप में तीव्र होने की संभावना है।

मानसून ट्रफ अब कच्छ, सौराष्ट्र, उज्जैन, मंडला, बिलासपुर और चांदबली से गुजरते हुए दक्षिण-पूर्व दिशा में बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र में प्रवेश कर रही है। समुद्र तल पर अपतटीय ट्रफ दक्षिण गुजरात से उत्तरी केरल तट तक बनी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर लगभग 67 डिग्री पूर्व देशांतर से 30 डिग्री उत्तरी अक्षांश के उत्तर में बनी हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, तेलंगाना, विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story