Begin typing your search above and press return to search.

Weather News: इस बार पड़ेगी भीषण गर्मी, इन राज्यों में लू का अलर्ट, जानिए मौसम विभाग ने और क्या कुछ कहा...

Weather News:अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैण्ड, और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

Weather News: इस बार पड़ेगी भीषण गर्मी, इन राज्यों में लू का अलर्ट, जानिए मौसम विभाग ने और क्या कुछ कहा...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Weather News नईदिल्ली। अप्रैल महीने के पहले ही दिन कई राज्यों में जबरदस्त गर्मी पद रही है। गर्मी ऐसी की मई-जून महीने की याद आ जाए। छत्तीसगढ़, ओडिशा, दिल्ली से लेकर यूपी और बिहार तक लोगों को गर्मी झुलसाने लगी है। शाम के वक्त हवा चलने से जहां मौसम में थोड़ी ठंडक देखी जाती है वहीं दिन चढ़ते ही तापमान बढ़ने लग जाता है। मौसम विभाग ने केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है। विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभ मंडल में एक गर्त के रूप में देखा जाता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो लगभग 60 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 35 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है। प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों पर है। दो पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास आ सकते हैं, पहला पश्चिमी विक्षोभ 2 अप्रैल को और दूसरा 5 अप्रैल को होगा। एक ट्रफ रेखा आंतरिक तमिलनाडु से मराठवाड़ा तक आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है। एक उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से लेकर झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से गुजरते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है।

वहीँ, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैण्ड, और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। 2 और 3 अप्रैल को और फिर 5 और 6 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और हल्की बर्फबारी संभव है। केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है। विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story