Begin typing your search above and press return to search.

Weather-CG में भीषण गर्मी के बीच बारिश अलर्ट: रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग सहित इन जिलों में अगले दो दिनों तक गरज-चमक के साथ खूब बरसेंगे बादल, ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी

Weather-मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Weather-CG में भीषण गर्मी के बीच बारिश अलर्ट: रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग सहित इन जिलों में अगले दो दिनों तक गरज-चमक के साथ खूब बरसेंगे बादल, ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Weather-रायपुर। अप्रैल शुरू होते ही प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। जून जैसी गर्मी अप्रैल के पहले हफ्ते में ही लगने लगी। बीते शनिवार 6 अप्रैल को भी प्रदेश में अधिकांश जिलों का तापमान 41 से ऊपर रहा। रविवार को सुबह से ही बादल राजधानी में छाए हुए हैं। सुबह सात बजे के बीच हल्की बारिश भी देखने को मिली। ऐसा ही हाल प्रदेश के कई जिलों में आज सुबह से ही है।

मौसम विभाग ने बढ़ती गर्मी के बीच राहत देने वाली खबर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसके मुताबिक ऑरेंज अलर्ट वाले जिलों में गरज चमक के साथ झमाझम बारिश हो सकती है।

प्रदेश में अधिकतम तापमान

वहीं, प्रदेश अधिकतम तापमान डोंगरगढ़ में 42°C रहा है। सबसे कम अम्बिकापुर में 19°C दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण छत्तीसगढ़ से लेकर विदर्भ , मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक होते हुए आंतरिक तमिलनाडु के कोमोरिन क्षेत्र तक एक द्रोणिका वायु का असांतत्य औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर बना हुआ है। आज प्रदेश के कोंडागांव, नारायणपुर, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद, बिलासपुर, कोरबा, गौरेला पेंड्रा मरवाही, सरगुजा, जशपुर में बारिश हो सकती है।

8 अप्रैल के लिए ऑरेंज अलर्ट

कल प्रदेश के गरियाबंद, धमतरी, कांकेर, राजनांदगांव, बालोद,दुर्ग, रायपुर, बेमेतरा, कबीरधाम, बलौदाबाजार, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ में गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। बारिश के दौरान मौसम विभाग ने सावधानी बरतने की भी अपील की है।

9 अप्रैल को ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने 9 अप्रैल को भी कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, कोंडागांव, कांकेर, बालोद, राजनंदगांव, गरियाबंद, महासमुंद, दुर्ग, बेमेतरा, कबीरधाम, मुंगेली में झमाझम बारिश और महासमुंद जिले में धूल भरी आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है।

देश में मौसम का हाल

मौसम की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

9 से 12 अप्रैल के बीच केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी संभव हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story