Begin typing your search above and press return to search.

UPSC CSE Result 2023: CG: यूपीएससी के नतीजों में छत्तीसगढ़ की पूर्वा ने पाया 189 रैंक, बनेंगी आईपीएस...

UPSC CSE Result 2023:– यूपीएससी में बिलासपुर की पूजा अग्रवाल ने 189 रैंक पाया है। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में यह सफलता अर्जित की है। वह आईपीएस बनेंगी।

UPSC CSE Result 2023: CG: यूपीएससी के नतीजों में छत्तीसगढ़ की पूर्वा ने पाया 189 रैंक, बनेंगी आईपीएस...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

UPSC CSE Result 2023: यूपीएससी द्वारा जारी सिविल सर्विसेज नतीजे में छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर की बेटी पूर्वा अग्रवाल ने 189 रैंक पाया है। वह आईपीएस बनेंगी। पूर्वा ने यह सफलता अपने दूसरे प्रयास में पाया है।

पूर्वा बिलासपुर के सरकंडा में स्थित हर्ष आशियाना में रहती है। उनके पिता डॉ एमएल अग्रवाल तकनीकी शिक्षा के एडिशनल डायरेक्टर है। उनकी माता अनिता अग्रवाल गृहणी हैं। पूर्वा ने दसवीं तक की पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से की है जबकि बारहवीं की परीक्षा डीएवी स्कूल की छात्रा रहते हुए दी है। इसके बाद दिल्ली के श्री राम कॉलेज से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स किया है। फिर कुछ वहां एक प्राइवेट कंपनी में इंटर्नशिप भी किया। इंटर्नशिप के दौरान उन्हें अच्छे पैकेज पर जॉब भी ऑफर हुआ पर उन्हें आईएएस बनाना था इसलिए उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। साथ ही जेएनयू से अर्थशास्त्र में एमए भी करने लगी। पहली बार प्री निकला पर मेंस क्लियर नही कर पाई। पर दूसरे प्रयास में उन्हें 189 रैंक मिला।

पूर्वा के इंटरव्यू के समय इलेक्टोरल ब्रांड का मामला चल रहा था। इसलिए उससे रिलेटेड प्रश्न उनसे पूछे गए। कुर्बानी ग्रुप डिस्कशन और दोस्तों से चर्चा कर इंटरव्यू की तैयारी की थी। रिक्तियों के हिसाब से कुल 180 पद आईएएस के थे। 37 पद भारतीय विदेश सेवा के और 200 पद आईपीएस के थे। रैंक के हिसाब से पूर्वा आईपीएस बनेंगी।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story