Begin typing your search above and press return to search.

Severe heat: छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, झारखंड के लोगों के लिए अच्छी खबर, मिल सकती है जला देने वाली गर्मी से राहत, बारिश की चेतावनी...

Severe heat: इन दिनों देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी के प्रकोप से लोग परेशान है। गर्मी इतनी भीषण पड़ रही है कि कई राज्यों का पारा 45 डिग्री के पार जा पहुंचा है।

Severe heat: छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, झारखंड के लोगों के लिए अच्छी खबर, मिल सकती है जला देने वाली गर्मी से राहत, बारिश की चेतावनी...
X
By Sandeep Kumar

Severe heat: नईदिल्ली। इन दिनों देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी के प्रकोप से लोग परेशान है। गर्मी इतनी भीषण पड़ रही है कि कई राज्यों का पारा 45 डिग्री के पार जा पहुंचा है। पिछले दिनों तो राजधानी दिल्ली में 50 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर रिकॉर्ड किया गया। आने वाले कुछ दिनों तक अभी तपती, झुलसाती गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। हर किसी का हाल बेहाल है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटो के दौरान उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। जिससे लोगों को कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

जानिए क्यों पड़ रही गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक, आज 30 मई को केरल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं। उत्तर-पूर्व असम और उसके आस-पास के इलाकों में चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।

मौसम की एजेंसी स्काई मेट वेदर ने कहा, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में 1.5 किलोमीटर तक फैला हुआ एक चक्रवाती परिसंचरण है। उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में चक्रवाती परिसंचरण से एक निम्न दबाव की रेखा उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और निचले स्तरों पर पश्चिम बंगाल से होते हुए पश्चिमी बांग्लादेश तक फैली हुई है।

पश्चिम मध्य अरब ओमान तट पर एक चक्रवाती परिसंचरण है। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अक्षांश 8° उत्तर के पास एक कतरनी क्षेत्र समुद्र तल से 4.5 और 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।

अगले 24 घंटे के दौरान इन राज्यों के लिए अलर्ट

मौसम की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान, पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति हो सकती है और उसके बाद इसमें कमी आ सकती है। उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।

लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, मेघालय, असम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, पूर्वोत्तर बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story