Begin typing your search above and press return to search.

Satta King aur Bharat: छत्तीसगढ़ महादेव सट्टा ऐप्प में लिप्त पिता-पुत्र सहित चार गिरफ्तार, खाता खुलवाकर 28 करोड़ का लेनदेन, लोगों को ऐसे बनाते थे मूर्ख

Satta King aur Bharat:पिता-पुत्र मिलकर लोगों को झांसे में लेते थे। फिर उनके नाम का खाता खुलवाकर पासबुक में महादेव सट्टा एप्प की राशि का लेनदेन करते थे...

Satta King aur Bharat: छत्तीसगढ़ महादेव सट्टा ऐप्प में लिप्त पिता-पुत्र सहित चार गिरफ्तार, खाता खुलवाकर 28 करोड़ का लेनदेन, लोगों को ऐसे बनाते थे मूर्ख
X
By Sandeep Kumar

Satta King aur Bharat जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर में महादेव सट्टा एप्प से जुडे गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने पिता और उसके दो पुत्र सहित चार को गिरफ्तार किया है। पिता-पुत्र मिलकर लोगों को झांसे में लेते थे। फिर उनके नाम का खाता खुलवाकर पासबुक में महादेव सट्टा एप्प की राशि का लेनदेन करते थे। इसके बदले में उन्हें मोटी रकम मिलती थी। आरोपियों के कब्जे से जब्त खातों में करीबन 28 करोड़ 76 लाख जमा व 25 करोड़ 51 लाख आहरण करने की जानकारी मिली है। साथ ही पुलिस ने सट्टा एप्प से कमाये गये 3 करोड़ 24 लाख 77 हजार को फ्रीज करवाया है।

जानिए मामला

दरअसल, विकास लकड़ा (34 वर्ष) निवासी बंधाटोली ने थाना तपकरा में 23 जुलाई को रिपोर्ट दर्ज कराया कि नवंबर 2023 में गांव के ही रहने वाले मनोज ताम्रकार व उसके दो पुत्र सुकेश ताम्रकार, चंद्रसेन ताम्रकार उर्फ सोमू घर आये और बोले कि वो चाहे तो उसकी नौकरी लगवा सकते है। जिसके लिये कुछ औपचारिकता पूरी करनी होती है। साथ ही उनकी कुछ शर्तों को भी मानना पड़ता है। इस दौरान आरोपियों ने पीड़ित से 5 हजार नगद लिया। सिमकार्ड लेने के लिये पीड़ित का आधार कार्ड, पैन कार्ड भी मांगा।

ऐसे दिया झांसा

तीन महीने बाद भी जब नौकरी नहीं मिली तो विकास लकड़ा ने फरवरी 2024 को तपकरा बस स्टैंड में सुकेश ताम्रकार एवं उसके साथी से मिला। नौकरी के बारे में पूछने पर दोनों बोले शासन की तरफ से नई भर्ती नहीं निकल रही है जैसे ही वैकेंसी निकलेगी नौकरी लगवा देंगें। नौकरी के लिए 3 लाख की व्यवस्था करके रखना। जिसके बाद शिकायतकर्ता ने अपने नाम पर खोले गये खाता के बारे में पूछा। खाता के बारे में सुनते ही दोनों घबरा गए और गोल-मोल जवाब देने लगे। पीड़ित विकास लकड़ा को आरोपियों पर शक हुआ। बैंक जाकर उसने अपने खाते के बारे में जानकारी जुटाई। बैंक से पता चला कि उसके खाता में करोड़ों का लेनदेन किया गया। साथ ही ये भी पता चला कि पिता-पुत्र ने उसके नाम पर 2 अलग-अलग बैंक खाता खुलवाया है, जिसकी जानकारी उसे नहीं थी। एक खाता पोल्ट्री फाॅर्म के नाम से खोला गया है। ये जानकर उसके होश उड़ गए और पीड़ित ने तत्काल थाना तपकरा में धारा 420, 34 भा.द.वि. का अपराध दर्ज करवाया।

महादेव सट्टा एप से प्रकरण जुड़ा होने पर एएसपी अनिल सोनी द्वारा प्रकरण की लगातार मानीटरिंग की जा रही थी। एसडीओपी कुनकुरी विनोद मंडावी के नेतृत्व में अलग-अलग टीम का गठन कर प्रकरण की सूक्ष्मता से जांच करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी के निर्देश दिये गये। पुलिस टीम द्वारा दबिश देकर मनोज ताम्रकार, सुकेश ताम्रकार, चंद्रसेन ताम्रकार उर्फ सोमू व योगेश साहू पकड़ा गया।

पूछताछ में कई खुलासे

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि भोले-भाले ग्रामीणों को नौकरी लगाने, इनकम टैक्स, सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम से खाता खुलवाये थे। इन खातों को महादेव सट्टा एप्प से जुड़े लोगों के साथ मिलकर संचालित कर रहे थे। इस कार्य के लिये उन्हें मोटी रकम एवं अच्छा कमीशन मिलती थी। आरोपियों के कब्जे से 2 लाख तीस हजार नगदी, विभिन्न बैंको के एटीएम कार्ड, पासबुक, चेकबुक, बैंक का सील, सिमकार्ड एवं पासपोर्ट जब्त किया गया।

आरोपियों का नाम

आरोपियों में पिता मनोज ताम्रकार उम्र 58 साल, पुत्र सुकेश ताम्रकार उम्र 25 साल, चंद्रसेन ताम्रकार उर्फ सोमू उम्र 26 साल निवासी तपकरा और योगेश साहू उम्र 23 साल निवासी सिंगीबहार को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। प्रकरण की विवेचना कार्रवाई जारी है, आगे और खुलासा होने की संभावना है।

एसपी शशि मोहन सिंह द्वारा कहा गया है कि इस मामले में पुलिस की विवेचना जारी है, मास्टरमाइंड और अगले कड़ी में शामिल लोगों के संबंध में पुलिस के पास पुख्ता सबूत हाथ लगे हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी।


Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story