Begin typing your search above and press return to search.

सरकार पर सस्पेंस: परदे के पीछे शरद पवार हुए सक्रिय, NDA के बहुमत के बावजूद एक्शन मोड में आई इंडिया अलायंस

Suspense on government:

सरकार पर सस्पेंस: परदे के पीछे शरद पवार हुए सक्रिय, NDA के बहुमत के बावजूद एक्शन मोड में आई इंडिया अलायंस
X
By Sandeep Kumar

Suspense on government रायपुर। काउंटिंग को सात घंटे हो गए हैं। अब लगभग लोकसभा चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। अपने लिए 370 और एनडीए के लिए 400 पार का नारा देकर चुनाव मैदान में उतरी भाजपा 240 पर सिमटती नजर आ रही है। सहयोगी दलों के साथ वो बहुमत के जादुई आंकड़े को पार कर चुकी है। लेकिन 300 के आंकड़े को फिर भी नहीं छू सकी है। हालांकि एनडीए अलायंस की ओर से सरकार बनाने का दावा साफ है। लेकिन 233 के आंकड़े तक पहुंच चुकी इंडिया गठबंधन भी किसी भी तरह सरकार बनाने की संभावनाओं को टटोल रही है। जिसकी वजह से वो एक्शन मोड में आ गई है।

दरअसल, एनडीए गठबंधन के सबसे बड़े दो सहयोगी हैं नीतिश कुमार और चंद्रबाबू नायडू। इन दोनों की बिहार और आंध्रप्रदेश में 15 और 16 सीटें आती नजर आ रही हैं। इंडिया अलायंस चाहती है कि किसी तरह उसके ये दो सहयोगी उनके खेमें में आ जाएं, तो सरकार बनाने पर बात बन सकती है। इसी उम्मीद में पूरी तरह नतीजों के आने से पहले ही सियासी रणनीति के गुरू कहे जाने वाले शरद पवार ने चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। वे नवीन पटनायक के भी संपर्क में है। हालांकि शरद पवार ने बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ किया कि उनकी दोनों नेताओं से बात नहीं हुई है।

वहीं आज सुबह से ही शुरुआती रुझान सामने आने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी से मिलने उनके आवास पहुंचे। इसके बाद सोनिया गांधी बेटी प्रियंका गांधी से मिलने पहुंची। जहां राहुल गांधी भी मौजूद रहे। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में अच्छे प्रदर्शन के बाद इंडिया अलायंस की आज शाम बैठक होने जा रही है। जिसमें सभी सहयोगी दल मिलकर सरकार बनाने की संभावनाओं पर बात करेंगे।

इधर एनडीए गठबंधन भी अपनी एकजुटता बनाए रखने की कोशिश में जुट गई है। नतीजों के आने से पहले ही रुझान को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने चंद्रबाबू नायडू से बात की। कुल मिलाकर रुझान जिस तरह आ रहे हैं और नतीजे जिस तरह बन रहे हैं, एनडीए के लिए सरकार बनाना मुश्किल नहीं है। लेकिन मोदी को रोकने के लिए विपक्ष किसी भी रणनीति पर काम करते हुए कोई भी बड़ा उलटफेर कर सकता है।


Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story