Begin typing your search above and press return to search.

Ram Mandir: CG पुलिस अलर्ट मोड पर: चप्पे-चप्पे पर नजर, स्टेशन, एयरपोर्ट और होटलों पर निगरानी, सोशल मीडिया पुलिस के राडार पर

Ram Mandir: राम लला के प्राण प्रतिष्ठा को देखते छत्तीसगढ़ में भी पुलिस अलर्ट मोड पर है। अपराधिक व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है। कई जिलों में अतिरिक्त फोर्स भेजी गई है।

Ram Mandir: CG पुलिस अलर्ट मोड पर: चप्पे-चप्पे पर नजर, स्टेशन, एयरपोर्ट और होटलों पर निगरानी, सोशल मीडिया पुलिस के राडार पर
X
By Sandeep Kumar

Ram Mandir: रायपुर। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश में श्रद्धा और उत्साह का वातावरण है तो वहीं दूसरी तरफ इस समारोह में किसी भी प्रकार की कोई अनहोनी न हो...इसके लिए छत्तीसगढ़ पुलिस अलर्ट पर है। मंदिर, होटल, रेलवे स्टेशन, बाजार और भीड़-भाड़ वाले स्थानाें पर चेकिंग की जा रही है। राजधानी सहित आसपास के जिलों में विशेष चौकसी बरती जा रही है। आने-जाने वाली गाड़ियों की भी रैंडम जांच की जा रही है।

बिलासपुर रेंज के आईजी अजय यादव ने NPG न्यूज को बताया कि सभी जिलों को उन्होंने सतर्क रहने कहा है। ताकि, प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर शांति बनी रहे।

बहरहाल, पूरे प्रदेश में पुलिस की गश्ती बढ़ा दी गई है। संदिग्धों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए पुलिस मुस्तैद है।

इधर, पिछले तीन दिनों से रायपुर पुलिस द्वारा सर्च अभियान चलाए जाने के साथ-साथ लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोगों से पुलिस अपील कर रही हैं कि किसी भी तरह के अफवाहों और भ्रामक ख़बरों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करने से बचे।

अफसरों का कहना है, राजधानी के मंदिरों में भी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर अनेक आयोजन किए जा रहे हैं। ऐसे में असामाजिक तत्व मौके का फायदा उठाकर किसी अनहोनी घटना को अंजाम न दे, इसके चलते बस स्टैंड व सार्वजनिक स्थानों पर सर्च अभियान चलाया गया है।

पुलिस द्वारा बताया जा रहा कि वह अपने आस-पास कोई भी संदिग्ध चीज को छूने की बजाय इसकी सूचना पुलिस को दें।

सोशल मीडिया पर नजर

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सोशल मीडिया की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। जिले का सोशल मीडिया सेल फेसबुक, यूट्यूब, एक्स पर पोस्ट किए जा रहे संदेशों और तस्वीरों पर लगातार नजर रखी जा रही है। पुलिस द्वारा भड़काऊ पोस्ट व वीडियो को हटाने की कार्रवाई भी की जा रही है।

रेलवे स्टेशनों और होटलों में पूछताछ

रायपुर पुलिस के द्वारा रेलवे स्टेशनों में यात्रियों से पूछताछ की जा रही है। होटलों में रुकने वाले लोगों से उनके आधार कार्ड और रुकने के संबंध में पूछताछ की जा रही है। साथ ही होटल संचालकों को सख्त निर्देश दिया गया है कि बिना कोई आईडी के किसी भी ग्राहक को होटल में कमरा न दिया जाए।

एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने NPG न्यूज़ से चर्चा के दौरान बताया कि असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखते हुए, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये गए है। भीड़-भाड़ वाली जगहोँ पर सादे वेश में पुलिस की तैनाती की गई है। 22 जनवरी सोमवार को जिले के सभी मंदिरों में होने वाले दीपोत्सव, शोभायात्रा आदि कार्यक्रमों को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। रैली- धार्मिक आयोजनों में भी पुलिस बल तैनात किया गया है।

नीचे पढ़ें जारी दिशा निर्देश...

  • अयोध्या अथवा उ०प्र० की ओर होने वाले किसी भी प्रकार की संदिग्ध / अपराधिक व्यक्तियों के मुव्हमेंट पर निगाह रखें।
  • अपने-अपने थाना क्षेत्र में प्रतिबंधित संगठनों की गतिविधियों पर निगाह रखें।
  • प्रतिबंधित अथवा अतिवादी संगठन के सदस्य, स्लीपर सेल के सदस्य एवं इन संगठनों के पूर्व सदस्यों की गतिविधियों पर निगाह रखें।
  • संगठित अपराध में शामिल आरोपी यदि जेल में निरूद्ध हो, तो इनकी गतिविधियों पर सूक्ष्म निगाह रखें।
  • राजनैतिक व्यक्तियों की सुरक्षा का भी ध्यान रखें।
  • प्रदेश में कहीं कोई ऐसे आयोजन अथवा बैठकें जिनका उद्देश्य श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम के अवसर पर अशांति अथवा हिंसा फैलाना हो, ऐसी गतिविधियों पर निगाह रखें।
  • सोशल मीडिया में चल रही संदिग्ध गतिविधियों पर भी निगाह रखें।
  • कोई संदिग्ध व्यक्ति क्षेत्र से अचानक गायब तो नहीं है, निगाह रखें।
  • रेल्वे स्टेशन/ बस स्टैण्ड में नियमित चेकिंग करावें तथा संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों पर निगाह रखें। इस संबंध में आर.पी.एफ. व जी.आर.पी. से भी समन्वय स्थापित करें।
  • हॉटल, लॉज, धर्मशाला, सरॉय की नियमित चेकिंग करावें ताकि संदिग्ध व्यक्तियों के ठहरने की जानकारी मिल सके।
  • संवेदनशील /वल्नरेबल एरिया सहित आसपास के क्षेत्र में किरायेदारों व बाहरी आंगतुकों की भी चेकिंग की जाये।
  • सभी थाना क्षेत्रो में अयोध्या राम मंदिर से संबंधित छोटी-बड़ी रैली / शोभायात्रा निकाली जा रही है, रैली में शामिल लोगों की संख्या के हिसाब से बल लगाना 9. रेल्वे स्टेशन / बस स्टैण्ड में नियमित चेकिंग करावें तथा संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों पर निगाह रखें। इस संबंध में आर.पी.एफ. व जी.आर.पी. से भी समन्वय स्थापित करें।
  • हॉटल, लॉज, धर्मशाला, सरॉय की नियमित चेकिंग करावें ताकि संदिग्ध व्यक्तियों के ठहरने की जानकारी मिल सके।
  • संवेदनशील/वल्नरेबल एरिया सहित आसपास के क्षेत्र में किरायेदारों व बाहरी आंगतुकों की भी चेकिंग की जाये।
  • सभी थाना क्षेत्रो में अयोध्या राम मंदिर से संबंधित छोटी-बड़ी रैली / शोभायात्रा निकाली जा रही है, रैली में शामिल लोगों की संख्या के हिसाब से बल लगाना सभी थाना प्रभारी सुनिश्चित करेंगे। जिस थाना क्षेत्रों से रैली प्रारंभ हो रही है, रैली में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करना उसकी प्राथमिक रूप से जिम्मेदारी होगी।
  • उपरोक्त के संबंध में अपने-अपने थानास्तर पर आसूचना तंत को भी सक्रिय करें एवं किसी भी तरह की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों एवं कन्ट्रोलरूम रायपुर को सूचित किया जावें।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story