Begin typing your search above and press return to search.

Ram Mandir: 84 सेकेंड के शुभ मुहूर्त में होगा रामलला का प्राण प्रतिष्ठा, 10 बजे से पूजा-पाठ, ये रहेगा कार्यक्रम...

Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए देश के विद्वान पंडितों ने 84 सेकंड का अत्यंत शुभ मुहूर्त निकाला है। हालांकि, सुबह 10 बजे से मंगल ध्वनि शुरू हो जाएगी।

Ram Mandir: 84 सेकेंड के शुभ मुहूर्त में होगा रामलला का प्राण प्रतिष्ठा, 10 बजे से पूजा-पाठ, ये रहेगा कार्यक्रम...
X
By Sandeep Kumar

Ram Mandir: अयोध्या। सैकड़ो सालों के बाद रामलला आखिर अपने मंदिर में विराजमान होने वाले हैं। सैकड़ो सालों के संघर्ष व सुप्रीम कोर्ट से जीत के बाद अगस्त 2020 में राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ था जो पूरा होने के बाद कल प्राण प्रतिष्ठा होगी और रामलला अंततः गर्भगृह में विराजेंगे। आइए जानते है कब क्या होगा...

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए देश की प्रसिद्ध हस्तियों के साथ ही विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है। बॉलीवुड की हस्तियां भी अयोध्या पहुंच रही हैं। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12.20 मिनट को होगी। इससे पहले सुबह 10 बजे से मंगल ध्वनि का वादन होगा। मंगलावादन के लिए देश के विभिन्न 50 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्र मंगाए गए हैं। जिन्हें मंदिर परिसर में लगभग दो घंटे तक इनका वादन होगा। मेहमानों को साढ़े दस बजे से प्रवेश करना होगा। प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में की जाएगी। पूजा का मुहूर्त फाइनल काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रवीण के द्वारा किया गया है। पूजा का मुहूर्त 84 सेकेंड का है। जिसमें रामलला को मुख्य रूप से विराजित किया जायेगा और गर्भगृह में स्थापित किया जायेगा।

पूजा का शुभ मुहूर्त दिन के 12:29 और 8 सेकंड से 12:30 32 सेकंड तक का रहेगा। इस हिसाब से केवल 84 सेकंड शुभ मुहूर्त है जिसमें मुख्य जजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सुबह 10:25 में अयोध्या एयरपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुचेंगे। 10:55 में मंदिर में पहुंचेंगे। काशी के प्रख्यात वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रवीण और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्य संपन्न करवायेंगे। यह कार्यक्रम पौष माह के द्वादशी तिथि के अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा, नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश में होगा। प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम दोपहर एक बजे तक पूरा होगा।

प्राण प्रतिष्ठा समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपना संदेश देंगे राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महंत नित्य गोपाल दास भी अपना संबोधन देंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद 2:10 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुबेर टीला के दर्शन कर दिल्ली लौट जाएंगे। शाम को 6:36 में दीप जलाए जाएंगे प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या और सरयू नदी के तट 10 लाख दीपों से रोशन होंगे।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story