Begin typing your search above and press return to search.

Raipur News: राजधानी रायपुर में जानवरों के प्रति बढ़ती क्रूरता, अपराधियों पर FIR की मांग...

Raipur News: राजधानी रायपुर में जानवरों के प्रति बढ़ती क्रूरता, अपराधियों पर FIR की मांग...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। कुछ दिनों से कॉलोनी और रहवासी क्षेत्र में बेजूवान जनवरो के प्रति क्रूरता बढ़ती जा रही है। इसी तरह की एक घटना अवंती विहार सेक्टर 2 क्षेत्र में देखने को मिली। कुछ लोगों द्वारा उसी एरिया के कुतों के ऊपर एसिड डाला गया और लगतार उनको मारने की प्लानिंग व्हाट्सप ग्रुप में की गई।

यही नहीं उनके द्वारा पहले भी 2 बेजुवान कुत्तो को ज़हर देकर मारा जा चुका है। उन्होंने आस पास के सभी लोगों से उन कुत्तो को खाना पानी बंद करने को कहा गया है।उनके हौसले इतने बुलंद हैं कि वो खुलेआम अपने व्हाटसेप ग्रुप पर बेजूवान जानवरों को लगातार मारने की प्लानिंग की। इस मामले में स्थानीय पार्षद ने भी उन लोगो को समझाने की कोशिश की। लेकिन उन लोगों के द्वारा नज़र अन्दाज़ किया गया।

लोग लगातार इन बेजूवान लोगो को मार रहे और इनके द्वारा एसिड डाला जा रहा है। घायल एक कुत्ते का इलाज एनिमल वाटिका में चल रहा था, उपचार के दौरान कुत्ते की मौत हो गई। इस मामले में स्थानीय पुलिस से भी एनिमल वाटिका के माध्यम से कारवाई के लिए निवेदन किया गया। इस मामले में छत्तीसगढ़ राज्य के परियावरण विद् एवं पशु प्रेमी नितिन सिंघवी के संज्ञान में भी इस घटना को डाला गया है जिस पर उन्होंने आश्वासन दिया है कि वो इस मामले को उच्च स्तरीय अधिकारियो की जानकारी में लाकर पत्र अग्रेषित करेंगे।

इस घटना के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि देश की सर्वोच्च एवं सुप्रसिद्ध संस्था People for Animal जिसकी संस्थापक BJP सांसद मेनका गांधी हैं , उनके पास भी इस संदर्व में शिकायत की गई है। यह बात सत्य है कि आवारा कुत्तो की संख्या में राजधानी में काफ़ी इज़ाफ़ा हुआ है जिसमें कुछ घटनाओं में ये भी सामने आया है कि कुत्तों द्वारा बच्चों एवम् अन्य व्यक्तियों को काटने की कुछ घटनाएँ हुई है लेकिन इसकी सबसे बड़ी वजह नगर निगम की उदासीनता और स्थानियों लोगो में संवेदनशीलता की वजह प्रमुख है।

सबसे बड़ी बात ये भी है कि युवा पीढ़ी के बच्चों के द्वारा आवारा कुत्तों को परेशान, उन पर हमला करना और उनको मारना और कुछ घटनाओं में उनके परिजनों द्वारा उन बेजूवान एवम् अन्य पशु जैसे गाय, बैल, बिल्लियों पर Acid डालना, गरम पानी डालना एवं ज़हर देना पाया गया है।



Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story