Begin typing your search above and press return to search.

Raipur News: देश भर में नकली सोना गिरवी रखकर ठगी करने वाले 2 गिरफ्तार, फ्लाईट से रायपुर आकर देते थे घटना को अंजाम

Raipur News: आरोपी ज्वेलरी की दुकानों में जाकर फर्जी बिल और नकली सोना गिरवी रख ठगी की घटना को अंजाम देते थे।

Raipur News: देश भर में नकली सोना गिरवी रखकर ठगी करने वाले 2 गिरफ्तार, फ्लाईट से रायपुर आकर देते थे घटना को अंजाम
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। राजधानी पुलिस ने प्लेन से आकर ठगी करने वाले वाले दो शातिर आरोपियों को पकड़ा है। आरोपी ज्वेलरी की दुकानों में जाकर फर्जी बिल और नकली सोना गिरवी रख ठगी की घटना को अंजाम देते थे। पुलिस ने इन आरोपियों को राजधानी से ही पकड़ा है। दोनों आरोपी महाराष्ट्र के रहने वाले है।

दुकानदार महेश कुमार थवाईत ने थाना विधानसभा में रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसका दोंदेकला में सांई ज्वेलर्स के नाम से ज्वेलरी दुकान है। 19 मार्च को दुकान में विशाल कुमार सोनी नाम का व्यक्ति आया और सोना गिरवी रखने के लिये ब्रेसलेट के साथ रसीद दिखाया। साथ ही अपना आधार कार्ड दिखाते हुए बोले कि ज्वेलरी गिरवी रख उसे जमीन खरीदने पैसे की जरुरत है। आरोपी के द्वारा लाये गये ब्रेसलेट में हॉलमार्क अंकित था तथा रसीद व आधार कार्ड भी दिया। झांसे में आकर दुकानदार ने ब्रेसलेट वजनी 61 ग्राम 740 मि.ग्रा. को अपने पास गिरवी रखकर 2 लाख 50 हजार रूपये नगद दे दिया।

प्रार्थी द्वारा पुनः ब्रेसलेट का परिक्षण किया गया जिससे पता चला कि सोने का ब्रेसलेट नकली है। पीड़ित की शिकायत पर थाना विधानसभा में अपराध क्रमांक 176/24 धारा 420 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

इसी तरह आरोपी द्वारा अपने 1 अन्य साथी के साथ मिलकर थाना आरंग क्षेत्रांतर्गत महामाया रोड स्थित समृद्धि ज्वेलर्स के संचालक नरेन्द्र कुमार सोनी के पास भी नकली सोने का ब्रेसलेट गिरवी रखकर उससे 2 लाख 10 हजार रूपये ठगी किये थे। आरोपी के विरूद्ध थाना आरंग में अपराध क्रमांक 317/24 धारा 420, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया है साथ ही थाना पुरानी बस्ती में भी आरोपियों के विरूद्ध धारा 420, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

ठगी की घटना को एसएसपी संतोष कुमार सिंह द्वारा गंभीरता से लेते हुये ASP ग्रामीण कीर्तन राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पश्चिम दौलत राम पोर्ते, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम संदीप मित्तल, नगर पुलिस अधीक्षक विधानसभा केशरी नंदन नायक, नगर पुलिस अधीक्षक माना लम्बोदर पटेल, नगर पुलिस अधीक्षक पुरानी बस्ती राजेश देवांगन एवं उप पुलिस अधीक्षक क्राईम संजय सिंह द्वारा प्रभारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट, थाना प्रभारी विधानसभा, थाना प्रभारी आरंग एवं थाना प्रभारी पुरानी बस्ती को आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने निर्देश दिए गए। एसएसपी के निर्देश में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना विधानसभा पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा आरोपियों की पतासाजी कर पूछताछ शुरू की गई। टीम द्वारा दुकान और आसपास लगे सीसीटीव्ह कैमरों के फुटेजों खंगाला गया।

आरोपियों की पहचान करने की कोशिश की जा रही थी। चूंकि प्रकरण में आरोपियों द्वारा दिया गया आधार कार्ड अन्य राज्य का था जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा इसी तरीका वारदात के आधार पर बाहरी गिरोह की भी जानकारी ली गई। साथ ही प्रकरण में मुखबीर लगाते हुए तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से भी आरोपियों को लोकेट किये जा रहे थे। इसी दौरान टीम के सदस्यों को आरोपियों की रायपुर में उपस्थिति की जानकारी मिली, जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आरोपियों को चिन्हांकित करते हुए दोनो आरोपियों को पकड़ा गया।

पूछताछ में आरोपियों ने अपना नाम साहेब बैनर्जी एवं अक्षय सोनी निवासी महाराष्ट्र का होना बताए। ठगी की तीनों घटनाओं को अंजाम देने की बात भी स्वीकार की और बताया कि फिर से ठगी की घटना को अंजाम देने हेतु रायपुर आये थे। आरोपियों द्वारा ठगी की घटना को अंजाम देने एवं रवाना होने हेतु फ्लाईट का उपयोग किया जाता था। ठगी की अन्य घटनाओं के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर इनके द्वारा देश भर में घूम-घूमकर मध्यप्रदेश, उड़ीसा, झारखण्ड एवं गुजरात सहित अन्य कई राज्यों में घटना को अंजाम दे चुके है।

आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से ठगी की नगदी रकम 50,000 रूपये जब्त कर आरोपियों के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है। आरेापी अक्षय सोनी पूर्व में भी थाणे, मुम्बई महाराष्ट्र से ठगी के प्रकरण में जेल निरूद्ध रह चुका है।

गिरफ्तार आरोपी

01. साहेब बनर्जी पिता जोगेश बनर्जी उम्र 36 साल साकिन पृथ्वी पैरादाइस मीरा रोड इस्ट प्रेजेंट पार्क पुलिस स्टेशन- थाने मुम्बई महाराष्ट्र।

02. अक्षय सोनी पिता हेमंत सोनी उम्र 27 साल साकिन- पृथ्वी पैराडाईश मीरा रोड इस्ट प्रेजेंट पार्क पुलिस स्टेशन थाणे मुम्बई महाराष्ट्र।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story