Begin typing your search above and press return to search.

Raipur News: आखिर पकड़ा गए महिलाओं के गले से चेन लूटने वाले, क्राइम वेब सीरिज की तरह करते थे अपराध, प्लानिंग जान आप भी कहेंगे OMG

Raipur News: नये तरीके से चेन स्नेचिंग की वारदात को अंजाम देने तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों के कब्जे से कीमती ज्वेलरी भी पुलिस ने बरामद की है।

Raipur News: आखिर पकड़ा गए महिलाओं के गले से चेन लूटने वाले, क्राइम वेब सीरिज की तरह करते थे अपराध, प्लानिंग जान आप भी कहेंगे OMG
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। राजधानी में पिछले कुछ दिनों से लगातार चेन स्नेचिंग की वारदात बढ़ती ही जा रही थी। इस घटना को एसएसपी संतोष सिंह ने गंभीरता से लिया और एक विशेष टीम बनाकर आरोपियों की धरपकड़ के निर्देश दिए। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक अंतरराज्यीय आरोपी सहित तीन को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों के कब्जे से सोने के आभूषण और घटना में उपयोग किये गए वाहनों को भी जब्त किया है। आरोपी चैन स्नेचिंग की घटना को अंजाम देने जिस प्लानिग का उपयोग करते थे वो किसी सुपरहिट क्राइम सीरिज से कम नहीं थी।

लगातार बढ़ रही थी घटनाएं

बढ़ती चेन स्नेचिंग की घटनाओं को देखते हुए एसएसपी ने एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना सिविल लाईन पुलिस की एक विशेष टीम का गठन किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटनाओं के संबंध में पीड़ितों से पूछताछ की गई। टीम के सदस्य घटना स्थल का निरीक्षण कर घटना स्थल व उसके आस-पास लगे सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेजों को खंगाला गया। घटना के बाद फरार होने वाले सभी मार्गो में लगे सैकड़ो सीसीटीव्ही कैमरों को खंगाला गया। टीम के सदस्यों द्वारा अज्ञात आरोपियों द्वारा घटना के दौरान उपयोग किये जाने वाहनों के संबंध में भी जानकारी ली गई। अज्ञात आरोपियों के संबंध में तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही मुखबीर भी लगाया गए। टीम के सदस्यों द्वारा तरीका वारदात के आधार पर चैन स्नेचिंग के पुराने व हाल ही में जेल से रिहा हुए लूट के आरोपियों के संबंध में भी तस्दीक कर इनकी गतिविधियों पर निगाह रखकर जांच की जा रही थी।

सर्वेश दुबे की गिरफ्तारी

इसी दौरान अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी टीम के सदस्यों को घटना में संलिप्त आरोपी सर्वेश दुबे जो पूर्व में भी चेन स्नेचिंग के प्रकरणों में जेल जा चुका है। संदेह के आधार पर सर्वेश दुबे की पतासाजी कर उसे गिरफ्तार किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा चेन स्नेचिंग की घटनाओं के संबंध में पूछताछ करने पर उसके द्वारा अपने साथी कैलाश यादव एवं कृष्ण कुमार मेश्राम के साथ मिलकर चैन स्नेचिंग सहित वाहन चोरी की उक्त घटनाओं को अंजाम देना बताया।टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त आरोपी कैलाश यादव एवं कृष्ण कुमार मेश्राम की पतासाजी कर उन्हें भी पकड़ा गया।

चैन स्नेचिंग को अंजाम देने बाइक चुराई

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि तीनों गोबरानवापारा में रहते थे तथा योजना बनाकर चैन स्नेचिंग की घटनाओं को अंजाम देते थे। योजना के अनुसार घटनाओं को अंजाम देने से पहले तीनों रायपुर के अलग-अलग स्थानों से 3 नग दोपहिया वाहन चोरी किये थे। इसके बाद सर्वेश दुबे व कैलाश यादव चोरी की दोपहिया वाहनों में फर्जी नंबर प्लेट लगाकर गोबरानवापारा से रायपुर शहर आते थे। स्वयं की पहचान छिपाने के लिए अपने चेहरे को कपड़ा से ढ़क लेते थे। चैन स्नेचिंग की घटनाओं को अंजाम देने के बाद गोबरानवापारा फरार हो जाते थे। चैन को कृष्ण कुमार मेश्राम मुथुट गोल्ड लोन फायनेंस में गिरवी रखकर रकम प्राप्त करता था। मुथुट गोल्ड लोन फायनेंस द्वारा बिना दस्तावेजों के सोने के चैन को गिरवी रखने के संबंध में पूछताछ की जा रहीं है।

पहले भी जा चुके हैं जेल

आरोपी सर्वेश दुबे पूर्व में भी रायपुर के थाना पंडरी, देवेन्द्र नगर, टिकरापारा तथा भोपाल (म.प्र.) के थाना हबीबगंज एवं गोविंदपुरा से लूट एवं चोरी के लगभग 06 प्रकरणों में जेल निरूद्ध रह चुका है। आरोपी कैलाश यादव पूर्व में थाना गोबरानवापारा से चोरी, मारपीट एवं प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत् जेल निरूद्ध रह चुका है तथा आरोपी कृष्ण कुमार मेश्राम थाना गोबरानवापारा का हिस्ट्रीशीटर है जिसके विरूद्ध थाना गोबरानवापारा में बलवा, चोरी, आगजनी, तोड़फोड़, मारपीट, शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाना, आर्म्स एक्ट, उद्यापन एवं अन्य सहित लगभग 01 दर्जन अपराध पंजीबद्ध है, जिनमें वह जेल निरूद्ध रह चुका है।

आभूषण जब्त

तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से कुल 5 नग सोने की चैन एवं 02 नग सोने की अंगूठी कुल वजन लगभग 10 तोला 07 ग्राम कीमती 7,16,900/- रूपये तथा घटना में प्रयुक्त चोरी की 03 नग दोपहिया वाहन पल्सर, एक्टिवा एवं एक्सेस कीमती 3,00,000/- रूपये जुमला कीमती लगभग 10,16,900/- रूपये जप्त किया गया है।

आरोपियों के विरूद्ध थाना सिविल लाईन में अपराध क्रमांक 186/24 धारा 392 भादवि., अपराध क्रमांक 543/23 धारा 379 भादवि., अपराध क्रमांक 06/24 धारा 379 भादवि., थाना देवेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 97/24 धारा 356, 379 भादवि., अपराध क्रमांक 98/24 धारा 356, 379 भादवि., पंडरी में अपराध क्रमांक 357/23 धारा 356, 379 भादवि., थाना तेलीबांधा में अपराध क्रमांक 38/24 धारा 379 भादवि. तथा थाना गंज में अपराध क्रमांक 424/23 धारा 379 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध है।

गिरफ्तार आरोपी

01. सर्वेश दुबे पिता रामलाल दुबे उम्र 29 साल निवासी ग्राम दुगमा दुबांग पोस्ट मुदरिया थाना मउगंज जिला रींवा (म.प्र.)।

02. कैलाश यादव पिता स्व. महेश यादव उम्र 21 साल निवासी बस स्टेण्ड रेलवे क्रासिंग यादवपारा थाना गोबरानवापारा रायपुर।

03. कृष्ण कुमार मेश्राम पिता अशोक कुमार मेश्राम वार्ड नंबर 21 शीतलापारा थाना गोबरानवापारा रायपुर।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story