Begin typing your search above and press return to search.

Rain Alert: फिर इन राज्यों में होगी बारिश, अगले 24 घंटो के लिए चेतावनी जारी...गरज-चमक के साथ होगी बौछारें

Rain Alert: फिर इन राज्यों में होगी बारिश, अगले 24 घंटो के लिए चेतावनी जारी...गरज-चमक के साथ होगी बौछारें
X

chhattisgarh, mansoon

By Sandeep Kumar

Rain Alert डेस्क। अगले 24 घंटे के दौरान, दक्षिण ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, केरल, तेलंगाना, बिहार और उत्तर प्रदेश के तलहटी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय के सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।

वहीँ, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा संभव है।

इधर, अगले 24 घंटो के दौरान पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में छिटपुट धूल भरी आँधी के साथ छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें संभव हैं।

जानिए मौसम विभाग ने क्या कुछ कहा

मौसम एजेंसी ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है और अब लगभग 68° पूर्व देशांतर के साथ 28° उत्तर अक्षांश के उत्तर में बना हुआ है।

हरियाणा और इससे सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा हरियाणा और उससे सटे पश्चिम उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिणी असम तक फैली हुई है।

दक्षिणी राजस्थान और उससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी बिहार के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तर पूर्वी असम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन मराठवाड़ा से आंतरिक कर्नाटक और केरल से गुजरते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक फैला हुआ है। एक ट्रफ रेखा उत्तरी बिहार पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिणी ओडिशा तक फैली हुई है। दक्षिण पाकिस्तान और इससे सटे उत्तरपूर्वी अरब सागर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक और चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर है।

जानिए पिछले 24 घंटों के दौरान कैसा रहा मौसम

वहीँ, पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, बिहार, झारखंड, केरल, उत्तर प्रदेश की तलहटी और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

दक्षिणी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story