Begin typing your search above and press return to search.

Rain Alert: फिर होगी बारिश, छत्तीसगढ, ओडिशा, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों के लिए चेतावनी जारी, जानिए

Rain Alert: इन दिनों देश के कई राज्यों में बारिश के साथ उमस वाली गर्मी पड़ रही

Mausam ki Jankari CG
X
By Sandeep Kumar

Rain Alert: नईदिल्ली। इन दिनों देश के कई राज्यों में बारिश के साथ उमस वाली गर्मी पड़ रही है। छत्तीसगढ़, मंध्यप्रदेश, ओड़िशा, महारष्ट्र, उत्तरप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है। वहीं छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में बारिश नहीं होने से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है। आज के लिए रायपुर मौसम विभाग ने रायगढ, कोरबा, जशपुर, सरगुजा, कोरिया, बलरामपुर के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है। अगले कुछ घंटो में इन जिलों में मौसम बदलेगा और बिजली व आंधी तूफान के साथ जोरदार बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटो के दौरान पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा, पंजाब, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश संभव है।

अगले 24 घंटे को दौरान, पश्चिम बंगाल, बिहार, विदर्भ, दक्षिण मध्य प्रदेश, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में उप-हिमालय के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है।

झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश हुई। दक्षिण गुजरात और उत्तरी कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश हुई।

तटीय ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान, आंध्र प्रदेश के उत्तरी छोर, विदर्भ, दक्षिण मध्य प्रदेश, असम के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

उत्तर पूर्वी भारत, बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

मौसम का हाल

क्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा फिरोजपुर, सिरसा, चूरू, अजमेर, माउंट आबू, डीसा, सुरेंद्र नगर, जूनागढ़, अक्षांश 21 डिग्री उत्तर और देशांतर 70 डिग्री पूर्व से होकर गुजर रही है। उत्तर मध्य महाराष्ट्र और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण मुख्य समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

उत्तर मध्य महाराष्ट्र और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण से विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए उत्तरी बांग्लादेश तक औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ गर्त बना हुआ है।

चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story