Begin typing your search above and press return to search.

Rain Alert: लू और बारिश की चेतावनी, भीषण गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी राहत, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी....

Rain Alert: उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। मराठवाड़ा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

Rain Alert: लू और बारिश की चेतावनी, भीषण गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी राहत, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी....
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Rain Alert रायपुर। छत्तीसगढ़, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तामिलनाडु में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। तपती धूप को देखते हुए मौसम विभाग ने इन राज्यों के कई जिलों के लिए लू की चेतावनी जारी की है। वहीं, 6 से 9 मई को के बीच ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडृ, विदर्भ, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश ओर छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो लगभग 65 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में गर्त के रूप में पश्चिमी हवाओं के साथ चल रहा है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो लगभग 25° उत्तर अक्षांश के उत्तर में 54 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रही है।

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। मराठवाड़ा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा मेघालय से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर चक्रवाती परिसंचरण, झारखंड, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ के से से गुजरते हुए मराठवाड़ा पर चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। 5 और 6 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, सिक्किम में 5 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

7 और 8 मई भारी वर्षा

गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है, जबकि 7 और 10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 4 और 5 मई को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।

5 मई को दक्षिणी राजस्थान और गुजरात में हल्की से बहुत हल्की बारिश होगी। 6 से 9 मई के बीच ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, विदर्भ, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर लू की स्थिति संभव है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story