Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम, 31 मार्च और 1 अप्रैल को होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट...

Rain Alert: पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी 5.8 किमी के साथ अब लगभग 56 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 25 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है।

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम, 31 मार्च और 1 अप्रैल को होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Rain Alert रायपुर। रायपुर मौसम विभाग ने 31 और 1 अप्रैल के लिए मौसम अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ेगी और तापमान में लगातार बढ़ोतरी भी होगी। इधर छत्तीसगढ़ के मौसम का मिजाज अब रोजाना बदल रहा है। तापमान में बढ़ोतरी के साथ सूर्यदेव के तेवर तल्ख हो रहे हैं। दोपहर के बा धूप गर्मी बढ़ रही है।

मौसम विभाग ने 31 मार्च के लिए जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है उनमें राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, बेमेतरा, कबीरधाम, मुंगेली, बिलासपुर, गौरेला पेंड्रा मरवाही, कोरबा,कोरिया, सूरजपुर शामिल है। इन जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

1 अप्रैल का मौसम

कोरिया, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर चांपा, रायगढ़ और जांजगीर चांपा के कुछ स्थानों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ उत्तर-पूर्व बिहार से दक्षिण-पूर्व असम तक बना हुआ है। ट्रफ/हवा का विच्छेदन दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से पूर्वी विदर्भ तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। केरल और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का हाल

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, केरल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story