Begin typing your search above and press return to search.

Rain Alert: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज और कल आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी, जानिए भीषण गर्मी के दौरा में आखिर क्यों बदल रहा मौसम?

Rain Alert: छत्तीसगढ़ में बीते बुधवार को राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में आंधी तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई...

Rain Alert: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज और कल आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी, जानिए भीषण गर्मी के दौरा में आखिर क्यों बदल रहा मौसम?
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Rain Alert: रायपुर। छत्तीसगढ़ में बीते बुधवार को राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में आंधी तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई। हालांकि ये बारिश कुछ ही देर तक हुई, लेकिन बारिश की वजह से मौसम के तापमान में जरूर गिरावट देखने को मिली। रात में ठंडी हवाओं ने गर्मी से कुछ हद तक राहत जरुर दी। रायपुर मौसम विभाग की माने तो आज (गुरूवार) और शुक्रवार को भी कई जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं प्रदेश के कुछ जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा, तो कहीं वर्षा का दौर भी जारी रहेगा। साथ ही बिजली चमकने की भी संभावना जताई जा रही है।

रायपुर मौसम विभाग के मुताबिक आज जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, रायगढ़, बिलासपुर, राजनांदगांव, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, बालोद, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, नाराणपुर, बीजापुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा शामिल है। इन जिलों में अगले 24 घंटो के दौरान आंधी तूफान, बिजली के साथ बारिश हो सकती है।

24 मई के लिए येलो अलर्ट

शुक्रवार को बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, कोरबा, बिलासपुर, रायगढ़, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, राजनांदगांव, कांकेर, नाराणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, बस्तर, सुकमा में भी बारिश हो सकती है। साथ ही आंधी तूफान व कुछ इलाकों में बिजली भी कड़कने की संभावना है।

जानिए क्यों हो रही बारिश

आखिर छत्तीसगढ़ में जून में भीषण गर्मी के दौर में पिछले कुछ दिनों से मौसम में बदलाव क्यों हो रहा। आखिर क्यों ठंड के मौसम में गर्मी और गर्मी के मौसम में बारिश हो रही है। अप्रैल और मई के महीने में तेज गर्मी पड़ने थी, लेकिन गर्मी के मौसम में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, अगले 24 घंटों में दक्षिण-पूर्व अरब सागर, मालदीव, कोमोरिन क्षेत्र और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं। बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव बन गया है। यह उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ सकता है और 24 मई की सुबह तक एक डिप्रेशन में बदल सकता है और आगे भी तीव्र हो सकता है।

तमिलनाडु के आंतरिक भाग पर एक परिसंचरण बना हुआ है जो समुद्र तल से 5.8 डिग्री ऊपर तक फैला हुआ है। हरियाणा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस चक्रवाती परिसंचरण से पश्चिम मध्य प्रदेश होते हुए मराठवाड़ा तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। पूर्वी बांग्लादेश पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा हरियाणा के ऊपर बने चक्रवाती तूफान से उत्तर प्रदेश, बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए पूर्वी बांग्लादेश तक फैली हुई है।

उत्तरी केरल पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

राज्यों के लिए क्या है मौसम अपडेट

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी झारखंड, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चल सकती है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story