Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: भीषण गर्मी के बीच 8 मई तक बारिश का अलर्ट, इन राज्यों के मौसम में होगा बदलाव, लोगों को मिलेगी राहत...

Rain Alert: गले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। 4 मई से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है और अगले 3 से 4 दिनों के दौरान जारी रह सकती है।

बारिश अलर्ट: भीषण गर्मी के बीच 8 मई तक बारिश का अलर्ट, इन राज्यों के मौसम में होगा बदलाव, लोगों को मिलेगी राहत...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Rain Alert: नईदिल्ली। इन दिनों देश में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। अभी इसी तरह का माहौल रहने वाला है। हालांकि मौसम विभाग ने 8 मई तक कुछ राज्यों में मौसम में बदलाव और बारिश की संभावना जताई है। 5 और 8 मई के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 4 और 5 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की से बहुत हल्की बारिश हो सकती है। 3 और 4 मई को राजस्थान में हल्की बारिश और आंधी आ सकती है। बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जाता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, लगभग 52 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 20 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में है। पूर्वोत्तर असम पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।पूर्वोत्तर बांग्लादेश के निचले स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। ट्रफ रेखा छत्तीसगढ़ से लेकर तेलंगाना और रायलसीमा होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है।

मौसम विभाग की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। 4 मई से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है और अगले 3 से 4 दिनों के दौरान जारी रह सकती है।

5 और 8 मई के दौरान मौसम

पश्चिमी असम, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश हो सकती है। 5 और 8 मई के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 4 और 5 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की से बहुत हल्की बारिश हो सकती है। 3 और 4 मई को राजस्थान में हल्की बारिश और आंधी आ सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति हो सकती है।

पिछले 24 घंटों के दौरान कैसा था मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक-दो बार भारी बारिश हुई। पूर्वी असम, मणिपुर, नागालैंड और मिजोरम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की बारिश हुई। गंगीय पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में कई स्थानों पर लू से लेकर गंभीर लू तक की स्थिति उत्पन्न हुई। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story