Begin typing your search above and press return to search.

फिर बारिश अलर्ट: इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश, तेज हवाएं और बर्फबारी के आसार...

Rain alert again: पश्चिमी विदर्भ और उससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ या हवा का विच्छेदन दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से लेकर विदर्भ के पश्चिमी हिस्सों पर चक्रवाती परिसंचरण तक फैला हुआ है और समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

फिर बारिश अलर्ट: इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश, तेज हवाएं और बर्फबारी के आसार...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। देश के कई राज्यों में चार दिनों से बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विज्ञान के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आने की संभावना है। देश के कुछ इलाकों में आज यानी 20 मार्च को बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। मौसम विभाग की मानें तो आज पूर्वी और मध्य भारत के राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। कई इलाकों में गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विदर्भ और उससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ या हवा का विच्छेदन दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से लेकर विदर्भ के पश्चिमी हिस्सों पर चक्रवाती परिसंचरण तक फैला हुआ है और समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ एक परिसंचरण क्षेत्र के रूप में औसत समुद्र तल से 4.5 और 12.6 किमी के बीच है जो 80 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 20° उत्तर अक्षांश के उत्तर तक चल रहा है। एक ट्रफ रेखा निचले स्तर पर झारखंड से दक्षिणी असम तक फैली हुई है। 23 मार्च की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान, बिहार, सिक्किम, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और पश्चिम असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, तटीय ओडिशा और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु, केरल और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश संभव है। 21 मार्च से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी शुरू हो सकती है और 23 मार्च तक जारी रह सकती है।

वहीँ मंगलवार को ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हुई। पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हुई। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और हिमाचल प्रदेश के उत्तरी तट पर हल्की बारिश हुई।

पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी बिहार, सिक्किम, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और विदर्भ के कई हिस्सों में दिन और रात के तापमान में 4 से 6 डिग्री की गिरावट आई।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story