Begin typing your search above and press return to search.

Raigarh महिला पटवारी सस्पेंड: रिश्वत लेते वीडियो वायरल, जांच के बाद SDM ने किया निलंबित

Raigarh: महिला पटवारी का रिश्वत लेते हुए वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है। वीडियो के आधार पर एसडीएम ने महिला पटवारी को कारण बताओं नोटिस देकर जांच की। जांच में प्रथम दृष्ट्या मामला प्रमाणित पाए जाने पर महिला पटवारी को निलंबित किया गया है।

Raigarh महिला पटवारी सस्पेंड: रिश्वत लेते वीडियो वायरल, जांच के बाद SDM ने किया निलंबित
X
By Sandeep Kumar

रायगढ़। रायगढ़ जिले में महिला पटवारी का रिश्वत लेते हुए वीडियो वायरल हुआ है। सोशल मीडिया में वीडियो वायरल होने के बाद कलेक्टर कार्तिकेय गोयल के निर्देश पर एसडीएम ने महिला पटवारी को नोटिस देकर जा शुरू की है। जांच के बाद महिला पटवारी को निलंबित किया गया है। पूरा मामला रायगढ़ तहसील का है।

पूरा मामला रायगढ़ तहसील के ग्राम कोतरलिया का है। यहां पटवारी के पद पर सुलोचना साव पदस्थ है। महिला पटवारी के पास एक किसान अपना कोई राजस्व से संबंधित काम लेकर आता है। कमरे के बाहर स्कूटी के पास खड़ी महिला पटवारी से किसान की बातचीत होती है। ऋण पुस्तिका सुधारने संबंधित बातचीत महिला पटवारी व किसान के बीच होती है। महिला पटवारी इसमें पहले ऑनलाइन सुधार के बाद ही दस्तावेजों में सुधार की बात कहती है। बातचीत खत्म होने के बाद किसान महिला पटवारी को पैसे देता है। जिस पर महिला पटवारी रहती है कि सिर्फ इतना ही दे रहे हो। किसान द्वारा इसे पर्याप्त बताने पर महिला पटवारी कहती है कि बहुत कम है और लगेगा। नीचे देखें वीडियो...

वीडियो वायरल होने के बाद कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने इसे गंभीरता से लिया। उनके निर्देश पर रायगढ़ एसडीम प्रवीण तिवारी ने महिला पटवारी को नोटिस देकर जांच शुरू की। एसडीएम ने मीडिया को बताया था कि महिला पटवारी को कारण बताओं नोटिस दिया गया था। जिसके जवाब में महिला पटवारी सुलोचना साव ने बताया है कि यह वीडियो डेढ़ से 2 साल पुराना है। मकान निर्माण और लेबर पेमेंट के उनके निजी काम का यह लेनदेन था। एसडीएम ने आगे कहा था कि जवाब मिलने के बाद आगे की जांच कार्यवाही जारी है। जांच पूरी होने के बाद कार्यवाही की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार प्रथम दृष्टया मामला सही प्रतीत होने पर रायगढ़ तहसील के पटवारी हल्का नंबर 37 ग्राम गोपालपुर ( वर्तमान पदस्थापना) की पटवारी सुलोचना साव को शासकीय कार्य हेतु भूमि स्वामी से अवैधानिक रूप से राशि की मांग करने के संबंध में उनके कृत्य को सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के विपरीत पाते हुए निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में उनके कार्यालय रायगढ़ कानूनगो शाखा नियत किया गया है। उनकी जगह पटवारी हल्का नंबर 20 के पटवारी संजय को प्रभार दिया गया है।



बता दे कि राजस्व विभाग में भ्रष्टाचार कैंसर की तरह फैल गया है। कल ही अंबिकापुर में एसडीएम को राजस्व संबंधी प्रकरण में 50 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों की रफ्तार किया गया था। रिश्वत के अलावा प्रार्थी की जमीन भी एसडीएम ने अपने महिला परिचित के नाम से पावर ऑफ अटॉर्नी करवा ली थी। ताकि बाद में उसे अपने नाम से रजिस्ट्री करवाई जा सके। एसडीएम के अलावा उनके क्लर्क , चपरासी, नगर सैनिक को भी गिरफ्तार किया गया। बिलासपुर जिले में भी रिश्वतखोर राजस्व निरीक्षक को एक लाख की रिश्वत लेते पकड़ा गया था। दुर्ग जिले में एक पटवारी रिश्वत लेते पकड़ाया। जिसे कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने निलंबित भी कर दिया।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story