Begin typing your search above and press return to search.

रायगढ़ जिले में 900 से अधिक शहरी परिवारों को मिली खुशियों की चॉबी, वित्त मंत्री ओपी बोले-सतत् विकास के लिए राज्य सरकार कर रही निरंतर कार्य...

रायगढ़ जिले में 900 से अधिक शहरी परिवारों को मिली खुशियों की चॉबी,  वित्त मंत्री ओपी बोले-सतत् विकास के लिए राज्य सरकार कर रही निरंतर कार्य...
X
By Sandeep Kumar

रायगढ़। ‘मोर आवास-मोर अधिकार‘ कार्यक्रम में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने रायगढ़ शहरी क्षेत्र के 900 से अधिक हितग्राहियों को पांव पखार कर गृह प्रवेश के लिए चॉबी सौंपी। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जन्म दिन के मौके पर छत्तीसगढ़ राज्य के आवासहीन परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए पहली किश्त की राशि सीधे उनके बैंक खातों में ऑनलाईन ट्रांसफर की।

वर्चुअल रूप से जुड़कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आवास निर्माण के लिए चयनित हितग्राहियों को प्रथम किश्त की राशि अंतरित किया और हितग्राहियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि समाज के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के जीवन में खुशहाली लाना ही उनकी सरकार का लक्ष्य रहा है। 10 सालों में हमने इस लक्ष्य को हासिल करने में शानदार सफलता अर्जित की हैं। इस मौके पर 23 हजार से अधिक शहरी परिवारों को उनके निर्मित आवासों की चाबी, आवास का पूर्णता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

मंत्री ओपीचौधरी ने संबोधित करते हुए कहा कि आज महत्वपूर्ण और खुशी का दिन है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर यहां आपको गृह प्रवेश करवाने का अवसर मिला। सीएम विष्णुदेव साय के नेतृत्व में राज्य के सतत विकास के लिए छत्तीसगढ़ सरकार निरंतर कार्य कर रही है। शासन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए पीएम आवास के कार्यों को प्राथमिकता से कर रही है। जिससे बड़ी संख्या में लोगों का पक्के आवास का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने शहरी क्षेत्रों के गृह प्रवेश कर रहे हितग्राहियों को बधाई देते हुए कहा कि हमारी सरकार के लिए आज संतुष्टि का दिन है।

बुजुर्ग महिला हितग्राहियों को सौंपी घर की चॉबी

वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी ने आज पीएम आवास योजना अंतर्गत रायगढ़ जिले के शहरी इलाकों के 900 से अधिक हितग्राहियों को प्रतीकात्मक चॉबी प्रदान कर गृह प्रवेश कराया। इस दौरान उन्होंने दो वरिष्ठ महिला हितग्राही धरमजयगढ़ निवासी श्रीमती खिमला राठिया एवं लैलूंगा की सलमा मोमिन के पांव पखारे और उन्हें ससम्मान घर की चॉबी सौंपी।

मालूम हो कि जिले के शहरी क्षेत्र अंतर्गत 9620 स्वीकृत आवासों में 8133 पूर्ण हो चुके है, जिसमें से 900 से अधिक हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 हेतु स्थायी प्रतीक्षा सूची के 38,796 एवं आवास प्लस के 6305 कुल 45,101 हितग्राहियों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जो कि छत्तीसगढ़ के जिलों को प्राप्त सर्वाधिक लक्ष्य में 5 वें स्थान पर है। जिले के 26,255 हितग्राहियों को प्रथम किश्त की राशि जारी की गई है। जिले में विगत एक वर्ष में 12,589 आवास पूर्ण किए गए है।

वित्त मंत्री ने दिलाई स्वच्छता की शपथ

वित्त मंत्री ओ.पी. चौधरी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस दौरान उपस्थित सांसद, जनप्रतिनिधिगण एवं नागरिकों ने साल में 100 घंटे स्वच्छता के लिए समर्पित करने की शपथ ली। गौरतलब है कि निगम प्रशासन द्वारा 17 से 2 अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता ही सेवा, संस्कार स्वच्छता, स्वभाव स्वच्छता अभियान शहर में चलाया जाएगा। इस दौरान केलो महा सफाई अभियान सहित प्रति दिवस विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर राज्यसभा सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह, लोकसभा सांसद राधेश्याम राठिया, नेता प्रतिपक्ष नगर निगम पूनम सोलंकी उपस्थित थी।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story