Begin typing your search above and press return to search.

PM Narendra Modi Chhattisgarh Visit: पीएम मोदी ने प्लेन एवं हेलिकाप्टर में न CM विष्णुदेव को बिठाया और न ही किसी मंत्री या नेता को, जानिये उन्होंने ऐसा क्यों किया?

PM Narendra Modi Chhattisgarh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के दो दिन के दौरे पर कल दोपहर रायगढ़ पहुंचे थे। कल दो चुनावी सभाओं को संबोधित करने के बाद राजभवन में रात्रि विश्राम किए। आज सुबह वे अंबिकापुर गए और वहां से फिर आगे के लिए रवाना हो गए। मगर इन दो दिनों में उन्होंने किसी को भी अपने हेलिकाप्टर या प्लेन में नहीं बिठाया।

PM Narendra Modi Chhattisgarh Visit: पीएम मोदी ने प्लेन एवं हेलिकाप्टर में न CM विष्णुदेव को बिठाया और न ही किसी मंत्री या नेता को, जानिये उन्होंने ऐसा क्यों किया?
X
By Sandeep Kumar Kadukar

PM Narendra Modi Chhattisgarh Visit: रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से दो दिन के छत्तीसगढ़ दौरे पर रहे। प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार वे छत्तीसगढ़ में रात्रि विश्राम भी किए। दो दिन में उन्होने छत्तीसगढ़ में तीन सभाओं को संबोधित किया। सक्ती, धमतरी और अंबिकापुर। इस दौरान वे कई बार प्लेन और हेलिकाप्टर का इस्तेमाल किए। मगर एक बार भी उन्होंने न तो छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को बिठाया और न ही किसी मंत्री या नेता को। पीएम मोदी कल दोपहर एक बजे भारतीय वायु सेना के चार्टर प्लेन से रायगढ़ पहुंचे थे। वहां से वे सक्ती, धमतरी और इसके बाद रायपुर वायु सेना के हेलिकाप्टर से पहुंचे। इसके लिए पहले से तीनों हेलिकाप्टर रायपुर पहुंच गए थे। प्रधानमंत्री को रायगढ़ में ड्रॉप करने के बाद वायु सेना का प्लेन कल ही रायपुर आ गया था। पीएम मोदी आज रायपुर से प्लेन से रायगढ़ गए और रायगढ़ से फिर अंबिकापुर। क्योंकि, प्रधानमंत्री हेलिकाप्टर से इतनी लंबी यात्रा नहीं कर सकते। इसलिए, रायपुर से वे प्लेन से पहले रायगढ़ गए और वहां से अंबिकापुर। वहां से हेलिकाप्टर से लौटकर वे फिर रायगढ़ गए और वहां से प्लेन से मध्यप्रदेश के लिए रवाना हुए।

सीएम पहले पहुंच गए अंबिकापुर

कल सक्ती की सभा में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय शामिल थे। मगर वे प्रधानमंत्री को रिसीव करने रायगढ़ नहीं पहुंचे। आज अंबिकापुर जाना था। जबकि, प्रधानमत्री भी प्लेन से अंबिकापुर जा रहे थे। मगर मुख्यमंत्री दो घंटे पहले राज्य सरकार के हेलिकाप्टर से अंबिकापुर पहुंच गए। प्रधानमंत्री का करीब दो घंटे वेट करना पड़ा। क्योंकि, प्रधानमंत्री का हेलिकाप्टर जिस जगह पर लैंड करता है, उसे दो घंटे पहले नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया जाता है।

न स्वागत, न हेलिकाप्टर, प्लेन का इस्तेमाल

अंबिकापुर में सभास्थल पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मौजूद थे मगर प्रधानमंत्री पहुंचे तो उन्होंने उनका स्वागत नहीं किया। कल भी न तो रायगढ, सक्ती और धमतरी में और न रायपुर में किसी नेता ने प्रधानमंत्री की अगुवानी की।

ये है वजह...

प्रधानमंत्री जब भी किसी राज्य में जाते हैं, तो राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्री समेत 10 से 15 लोग उनका स्वागत करते हैं। फिर जिस गंतव्य तक प्रधानमंत्री को जाना होता है, वहां के लिए उनके हेलिकाप्टर में रायज्पाल और मुख्यमंत्री साथ जाते हैं। मगर इस बार लोकसभा चुनाव 2024 का आदर्श आचार संहिता लगा हुआ है। चुनाव आयोग ने सिर्फ प्रधानमंत्री को सरकार साधनों के इस्तेमाल की छूट दी है, मसलन सुरक्षा की दृष्टि से वे वायु सेना के हेलिकाप्टर, प्लेन, सरकारी वाहन का इस्तेमाल कर सकते हैं। उनके अलावा और किसी को भी नहीं। प्रधानमंत्री के हेलिकाप्टर या प्लेन में मुख्यमंत्री, मंत्री या कोई नेता बैठा तो फिर चुनावी खर्चे में हेलिकाप्टर या प्लेन का चार्ज जुड़ जाएगा। चुनाव के दौरान कोई नेता प्रधानमंत्री का स्वागत भी नहीं कर सकता।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story