Begin typing your search above and press return to search.

PM Narendra Modi Chhattisgarh visit: चलता-फिरता पीएमओः पीएम मोदी के पर्सनल सिकरेट्री हार्दिक शाह समेत 30 अफसरों की टीम पहुंची रायपुर, पीएम के लिए स्पेशल लीज लाईन

PM Narendra Modi Chhattisgarh visit: प्रधानमंत्री के साथ मूविंग पीएमओ चलता है। जो कनेक्टिविटी की सुविधाएं पीएमओ में होती है, वो सारी सुविधाएं उनके कार्यक्रम स्थल पर जुटाई जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंच गए हैं। सक्ती और धमतरी के बाद वे रायपुर राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे। उनके साथ अफसरों की एक बड़ी टीम भी रायपुर आई है।

PM Narendra Modi Chhattisgarh visit: चलता-फिरता पीएमओः पीएम मोदी के पर्सनल सिकरेट्री हार्दिक शाह समेत 30 अफसरों की टीम पहुंची रायपुर, पीएम के लिए स्पेशल लीज लाईन
X
By Sandeep Kumar Kadukar

PM Narendra Modi Chhattisgarh visit: रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 30 अफसरों की टीम रायपुर पहुंची है। इनमें उनके पर्सनल सिकरेट्री हार्दिक शाह भी शामिल हैं। हार्दिक 2010 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। वे पहले पीएमओ में डिप्टी सिकरेट्री थे। 2019 में उन्हें प्रधानमंत्री का पर्सनल सिकरेट्री अपाइंट किया गया। उससे पहले वे केंद्रीय मंत्री अनिल दवे और प्रकाश जावडे़कर के पीएस रह चुके हैं। हार्दिक शाह के साथ करीब 30 अफसरों की टीम छत्तीसगढ आई है। जानकारों का कहना है कि प्रधानमंत्री के विजिट में पीएस साथ चलते हैं, इसके अलावे प्रधानमंत्री कार्यालय की एक बड़ी टीम साथ चलती है, जिनमें सिक्यूरिटी आफिसर, फिजिशियन याने डॉक्टर, ऑफिस असिस्टेंट, फोटोग्राफर आदि। इसके अलावे एसपीजी अलग से होते हैं। छत्तीसगढ के राजभवन में वीवीआईपी सुइट के अलावे करीब 10 कमरे हैं। इन कमरों में पीएम मोदी के पीएस समेत सीनियर अफसरों को रुकाया गया है। बाकी सभी सर्किट हाउस में हैं।

चलता-फिरता पीएमओ

प्रधानमंत्री कहीं भी दौरे पर होते हैं, उनके साथ चलता-फिरता प्रधानमंत्री कार्यालय होता है। जहां रुकते हैं वहां भी और सभा स्थल के पास भी। सभा स्थल पर मंच के ठीक पीछे पंडाल बनाया जाता है, जो सीधे हॉट लाइन से पीएमओ से जुड़ा होता है। प्रधानमंत्री अगर किसी विदेशी नेता या राष्ट्र प्रमुख से बात करना चाहें या उधर से कोई फोन आया हो प्रधानमंत्री से बात करने के लिए, तो वो इंटरनेशनल कॉल की सुविधा कार्यक्रम स्थल पर उपलब्ध होती है। इसके लिए एक्सक्लूजिव लीज लाईन खिंची जाती है। इसमें एनआईसी और बीएसएनएल के एक्सपर्ट अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाती है। ताकि, प्रधानमंत्री को कहीं बात करनी हो, तो तुरंत उन्हें कनेक्ट किया जा सके। पीएमओ से इस टेम्पोरेरी पीएमओ में लगातार प्वाइंट आते रहते हैं। पीएमओ से सारे इंस्ट्रक्शन अस्थायी पीएमओ में अफसरों को मिलते रहते हैं।

खानसामा नहीं

पहले प्रधानमंत्रियों के लिए प्रधानमंत्री निवास का खानसामा भी मीनू के साथ आता था। मगर नरेद्र मोदी ने इसे बंद करा दिया है। मीनू जरूर पीएमओ से आता है मगर उनका खाना इतना सादा और साधारण होता है कि उसके लिए खानसामा की जरूरत नहीं पड़ती। रोटी, दाल, चावल, सब्जी और छाछ कोई भी खानसामा बना देता है। रायपुर राजभवन का खानसामा ही प्रधानमंत्री का भोजन बना रहा है। पीएमओ की टीम खाने की जांच अवश्य करती है।

राजभवन में PM मोदी बिना तामझाम के अकेले लेंगे डिनर, खाना भी बेहद सिंपल, PMO से मीनू पहुंचा राजभवन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंच गए हैं। इस दौरान वे तीन चुनावी सभाएं लेंगे। रात्रि विश्राम उनका राजभवन में होगा। राजभवन में प्रधानमंत्री के रुकने का पूरा बंदोबस्त कर लिया गया है। पढ़ें पूरी खबर...

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story