Begin typing your search above and press return to search.

Jashpur News: पीएम जनमन योजना : जिले के पहाड़ी कोरवा, बिरहोर ग्रामों में विशेष शिविर का आयोजन

Jashpur News: आदिवासी समुदाय के आर्थिक-सामाजिक उत्थान के लिए शुरू की गई पीएम जनमन योजना के तहत शिविर आयोजन का सिलसिला लगातार जारी हैं।

Jashpur News: पीएम जनमन योजना : जिले के पहाड़ी कोरवा, बिरहोर ग्रामों में विशेष शिविर का आयोजन
X
By Yogeshwari verma

Jashpur News: आदिवासी समुदाय के आर्थिक-सामाजिक उत्थान के लिए शुरू की गई पीएम जनमन योजना के तहत शिविर आयोजन का सिलसिला लगातार जारी हैं। जशपुर जिले के पहाड़ी कोरवा, बिरहोर बस्ती में शिविर आयोजित कर इन समुदाय के लोगों को योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। इसी कड़ी में बगीचा अंतर्गत कई के पहाड़ी कोरवा बस्ती में विशेष शिविर का आयोजन किया गया। यहां आयोजित शिविर में सैकड़ों ग्रामीणों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया। साथ ही आधार कार्ड बनवाने के लिए उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

आज ग्राम पंचायत सोनक्यारी के तालासिली, करदाना, पटिया और ओरकेला में शिविर लगा। यहां आयोजित शिविर में पहाड़ी कोरवा समुदाय के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा, आधार कार्ड बनाने सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराने प्रशासनिक अमला गांव-गांव पहुंच रहे है। ग्राम पंचायत सोनक्यारी में आयोजित शिविर में 15 लोगों का बैंक खाता, किसान क्रेडिट कार्ड हेतु 3 लोगों का पंजीयन, 11 जाति प्रमाण पत्र, 2 राशन कार्ड व 15 नया नाम जोड़ने और 8 आयुष्मान कार्ड, 1 जॉब कार्ड, 38 नया आधार कार्ड व 26 अपडेट के लिए, 3 नए पेशन के लिए आवेदन प्राप्त हुए। वही 15 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान उद्यान विभाग द्वारा 38लोगों को बीज वितरण किया गया

जिले के इन विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से सिकलसेल,एनसीडी जांच किया जा रहा। साथ ही शिविर के माध्यम से आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र बनाया जा रहा। वही पहाड़ी कोरवा, बिरहोर समुदाय के लोगों के बीच पहुंच कर अधिकारी-कर्मचारियों उनसे जानकारी भी ले रहे। साथ ही उन्हें जनमन योजना की जानकारी दी जा रही हैं। शिविर में अधिकारी द्वारा आमजनों को केंद्र शासन की योजना के संबंध में जानकारी देकर जागरूक एवं लाभ लेने प्रेरित किया जा रहा है। जिला प्रशासन इन समुदाय के लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने लगातार प्रायसतर है जिसका अब सुखद और सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं।



Next Story