Begin typing your search above and press return to search.

पाटन देश का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर, छत्तीसगढ़ को मिला तृतीय स्थान, रायपुर समेत इन 5 शहरों को भी पुरस्कार

पाटन देश का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर, छत्तीसगढ़ को मिला तृतीय स्थान, रायपुर समेत इन 5 शहरों को भी पुरस्कार
X
By Sandeep Kumar

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ को देश के सबसे स्वच्छ राज्यों की श्रेणी में तृतीय पुरस्कार व पाटन को सबसे स्वच्छ शहर की श्रेणी में द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार समारोह में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय व उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों पुरस्कार ग्रहण किया। कार्यक्रम में आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल रहे।

केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में अच्छे प्रदर्शन के लिए राज्य के पांच नगरीय निकाय रायपुर, पाटन, कुम्हारी, महासमुंद और आरंग को भी राष्ट्रीय अवार्ड दिया गया।

छत्तीसगढ़ में एक लाख से अधिक आबादी वाले स्वच्छ शहर की श्रेणी में रायपुर को फाइव स्टार गार्बेज फ्री सिटी का दर्जा दिया गया है। वहीं, ईस्ट ज़ोन में आरंग (जनसंख्या 15 से 25 हजार के बीच) स्वच्छ शहर, कुम्हारी (जनसंख्या 25-50 हजार), महासमुंद (जनसंख्या 50-1 लाख) को स्वच्छ शहर का दर्जा दिया गया है।

गौरतलब है कि भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा हर साल देश के समस्त शहरों एवं राज्यों के मध्य स्वच्छ सर्वेक्षण का आयोजन किया जाता है। इसमें विभिन्न मापदंडों के अंतर्गत शहरी स्वच्छता का आंकलन किया जाता है। राज्यों एवं शहरों की रैंकिंग जारी कर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों तथा शहरों को पुरस्कृत किया जाता है।

इस अवसर पर नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. बसवराजू एस. सहित प्रदेश के कई नगरीय निकायों के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, अधिकारी, संभागीय व जिला समन्वयक तथा स्वच्छता दीदियां भी समारोह में शामिल रहीं।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story