Begin typing your search above and press return to search.

CG: हाॅस्टल में नाबालिक छात्रा प्रग्नेंट, अधिक्षिका ने मामला दबाने घर भेजकर करा दिया गर्भपात, पूर्व मंत्री की शिकायत के बाद हरकत में आया सिस्टम

CG: हाॅस्टल में नाबालिक छात्रा प्रग्नेंट, अधिक्षिका ने मामला दबाने घर भेजकर करा दिया गर्भपात, पूर्व मंत्री की शिकायत के बाद हरकत में आया सिस्टम

CG: हाॅस्टल में नाबालिक छात्रा प्रग्नेंट, अधिक्षिका ने मामला दबाने घर भेजकर करा दिया गर्भपात, पूर्व मंत्री की शिकायत के बाद हरकत में आया सिस्टम
X
By Sandeep Kumar

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कांकेर के सरकारी हाॅस्टल से एक बड़ी खबर सामने आई है। कांकेर के पखांजुर ब्लाॅक के छोटे बेठिया स्थित आवासीय परिसर में 16 साल की छात्रा के गर्भवती होने का मामला सामने आया है। इस घटना का खुलासा तब हुआ जब ग्रामीणों ने इसकी शिकायत दौरे पर पहुंचे विधायक विक्रम उसेंडी से की। शिकायत के बाद कांकेर के कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर ने हाॅस्टल अधीक्षिका को निलंबित कर दिया है। साथ ही जांच के आदेश भी दिये गये है। इधर, इस मामले में कांग्रेस ने छह सदस्यीय टीम का गठन किया है, जो इस पूरे मामले की जांच करेगी। टीम में चार विधायक सहित छह महिला नेता शामिल है।

जानिए पूरा मामला

दरअसल, पखांजूर ब्लाॅक के छोटे बेठिया में बीते शुक्रवार 12 जुलाई को पूर्व मंत्री व विधाायक विक्रम उसेंडी इलाके में दौरे पर पहुंची थी। इस दौरान ग्रामीणों ने हाॅस्टल अधीक्षिका की शिकायत की। उन्होंने विधायक को बताया कि अधीक्षिका के द्वारा छात्राओं से गलत व्यवहार किया जाता है। वहीं, एक छात्रा के गर्भवती होने की भी शिकायत की। साथ ही बताया कि छात्रा को घर भेजकर जबरदस्ती अबाॅर्शन करवाया गया।

ग्रामीणों की शिकायतों को विधायक ने गंभीरता से लिया और मामले में रिपोर्ट मांगी। कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर ने मामले को गंभीरता से लिया और अधीक्षिका विनिता कुजूर को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किया गया।

छात्रा का पेट बढ़ने पर हुई जानकारी

बताया जा रहा है कि घटना अप्रैल में सामने आई, जब हाॅस्टल की एक छात्रा का अचानक पेट बढ़ने लगा। अधीक्षिका को छात्रा के गर्भवती होने की जानकारी मिली तो मामला उजागार न हो इसके लिए उसने छात्रा को वार्षिक परीक्षा में बैठने भी नहीं दिया और उसके घर भेज दिया। अधीक्षिका के कहने पर ही छात्रा के परिजनों ने उसका गर्भपात करवा दिया था। छात्रा को 15 मार्च को परिजन अपने साथ ले गए जबकि 16 मार्च से परीक्षा शुरू होनी थी। फिलहाल, छात्रा गर्भवती कैसे हुई इसकी जांच की जा रही है।

सिर्फ 2 कमरे में 72 छात्राएं

बता दें कि छात्रावास में जिन दो कमरों में छात्राएं सोती है वे दोनों चारों ओर से खुले हैं। कोई भी कमरे के अंदर आसानी से आ सकता है। और छात्राओं पर भी कोई कंट्रोल नहीं है।लोगों ने बताया कि दिन ही नहीं रात में भी छात्रावास की बालिकाएं बाहर घूमती रहती हैं। बाहरी लोग छात्रावास आते जाते रहते हैं।

नीचे देखें निलंबन का आदेश

कलेक्टर नीलेश कुमार क्षीरसागर ने गंभीर प्रवृत्ति के शिकायत की खबर पर संज्ञान लेते हुए विनिता कुजूर, मूल पद व्याख्याता एल.बी., शासकीय उमावि छोटेबेठिया एवं अधीक्षक, कन्या आवासीय विद्यालय छोटेबेठिया विकासखंड कोयलीबेड़ा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। जारी आदेश के अनुसार सरपंच एवं ग्रामवासी छोटेबेठिया की शिकायत और खबर पर संज्ञान लेते हुए प्रथम दृष्टया शासकीय कार्यों के प्रति लापरवाही बरतने पर यह कार्यवाही की गई है। निलंबन अवधि में उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी। निलंबन के दौरान व्याख्याता कुजूर का मुख्यालय खंड शिक्षा अधिकारी विकासखंड दुर्गुकोंदल नियत किया गया है।

साथ ही कलेक्टर नीलेश कुमार क्षीरसागर ने आदेश जारी कर उक्त कन्या आवासीय विद्यालय छोटेबेठिया के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छोटेबेठिया की व्याख्याता नेहा सहाडे को आगामी आदेश पर्यन्त तक अधीक्षिका नियुक्त किया है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story