Begin typing your search above and press return to search.

नक्सल आतंक के कारण 30 साल से बंद पड़ी बस्‍तर की इस सड़क पर अब दौड़ेगी विकास की बस...

छत्तीसगढ़ के नाराणपुर जिले एवं बस्तर में पहला जन सुविघा एवं सुरक्षा कैम्प ग्राम होरादी में स्थापित किया गया है...

नक्सल आतंक के कारण 30 साल से बंद पड़ी बस्‍तर की इस सड़क पर अब दौड़ेगी विकास की बस...
X
By Sandeep Kumar

नारायणपुर। छत्तीसगढ़ के नाराणपुर जिले एवं बस्तर में पहला जन सुविघा एवं सुरक्षा कैम्प ग्राम होरादी में स्थापित किया गया है। ये कैम्प जिस सड़क में खोला गया है वो सड़क नक्सली भय की वजह से लगभग 30 सालों से बंद पड़ी थी। कैम्प के खुलने से क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान के क्रियान्वयन के साथ विकास के कार्यो में भी इसकी मदद मिलेगी।

दरअसल, नारायणपुर पुलिस के द्वारा मुख्यमंत्री विष्णुदेव के नक्सल मुक्त सशक्त बस्तर की कल्पना को साकार रूप देने क्षेत्र में लगातार सघन नक्सल विरोधी ‘‘माड़ बचाव’’ अभियान संचालित किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला नारायणपुर अन्तर्गत थाना सोनपुर के ग्राम होरादी क्षेत्र में माओवादी विरोधी अभियानों एवं सोनपुर-ढोढरीबेड़ा-मसपुर-होरादी से गारपा-सितरम-मरोडा मार्ग तक सड़क निर्माण कार्य में सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 7 अक्टूबर को नारायणपुर पुलिस डीआरजी, बस्तर फॉईटर एवं बीएसएफ 133 एवं 135वीं वाहिनी के द्वारा नक्सल प्रभावित माड़ क्षेत्र के ग्राम होरादी में नवीन ‘‘सुरक्षा एवं जन सुविधा कैम्प’’ खोला गया है।

कोण्डागांव-नारायणपुर को सोनपुर होते हुए सितरम तक जोड़ने वाली प्राचीन सड़क जो नक्सलवाद के प्रकोप से 30 साल मे बंद पड़ी थी उस सड़क पर खोला गया। सितरम अभी भी 25 कि.मी. दूर। ग्राम होरादी ओरछा ब्लाक कोहकामेटा तहसील व थाना सोनपुर क्षेत्रान्तर्गत स्थित है। ग्राम होरादी में नवीन कैम्प स्थापित होने से क्षेत्र के ग्रामीणों में काफी उत्साह एवं सुरक्षा का माहौल बना हुआ है। होरादी में नवीन कैम्प स्थापित होने से आसपास के क्षेत्र में सड़क, पानी, पुल-पुलिया, शिक्षा, चिकित्सा, मोबाईल नेटवर्क कनेक्टिविटी एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं का विस्तार होगा एवं नक्सल उन्मूलन अभियान में तेजी आयेगी।

बस्तर का पहला जन सुविधा एवं सुरक्षा कैम्प

मानसून के बाद नारायणपुर जिले एवं बस्तर का पहला जन सुविधा एवं सुरक्षा कैम्प स्थापित किया गया है। क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान के क्रियान्वयन के साथ विकास के कार्यो में भी इससे मदद मिलेगी। एसपी प्रभात कुमार के साथ एसडीएम वासु जैन (भा.प्र.से.) भी पहुंचे होरादी गांव के दौरे पर। ग्रामीणों के साथ की मुलाकात।नल-जल का

पानी टैंक तथा खेल मैदान का जल्द किया जायेगा निर्माण

जल्दी ही आंगनबाड़ी, नल-जल का पानी टैंक तथा खेल मैदान का जल्द किया जायेगा निर्माण। नियाद नेल्लानार के अंतर्गत जल्द लगाया जायेगा शिविर। शासन की सभी विकास की योजनाओं का होगा ग्राम होरादी में पूर्ण क्रियान्वयन। नारायणपुर से होरादी तक प्रतिदिन चलेगी पब्लिक बस। इसके क्रियान्वयन के लिए तैयारियां पूर्ण।

ग्राम होरादी में नवीन कैम्प स्थापित होने से सरकार की ‘‘नियद नेल्ला नार’’ योजना के अन्तर्गत केन्द्र एवं राज्य सरकार के सभी योजनाओं को प्राथमिकता में आस-पास के पांच गांव तक पहुंचाया जाएगा। ज्ञात हो कि होरादी कैम्प खुलने के साथ ही इस समय माड़ क्षेत्र में सुरक्षा बलों की सघन नक्सल विरोधी अभियान जारी है, जिसके परिणामस्वरूप क्षेत्र के ग्रामीण अब भय व हिंसामुक्त होकर जीवन जी रहे है एवं ग्रामीणों में नक्सली भय से आजादी की आशा जगी है और नक्सल मुक्त सशक्त बस्तर का सपना साकार हो रहा है।

एसपी प्रभात कुमार नारायणपुर, एसडीएम वासु जैन (भा.प्र.से.) अश्वनी नेरवाल अस्टिेंड कमाण्डेंट 133वीं बीएसएफ, अरविंद किशोर खलखो, विनय कुमार उप पुलिस अधीक्षक डीआरजी, सोनू वर्मा रक्षित निरीक्षक नारायणपुर, मो. मोहसिन खान रक्षित केन्द्र नारायणपुर, विनीत दुबे निरीक्षक द्वारा स्वयं मौके पर उपस्थित रहकर नारायणपुर डीआरजी, बस्तर फॉईटर एवं सुरक्षा बलों के मदद से ग्राम होरादी में नवीन कैम्प की स्थापना किया गया है। नवीन कैम्प स्थापना में नारायणपुर डीआरजी, बस्तर फॉईटर एवं बीएसएफ 133 एवं 135वीं वाहिंनी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story