Begin typing your search above and press return to search.

Narayanpur News: शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने नारायणपुर में जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की...

Narayanpur News: नारायणपुर जिले की अलग पहचान बनाने लीची और चीकू जैसे बागवानी फसलें की खेती अपनाने के लिए कृषकों को करें प्रोत्साहित

Narayanpur News: शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने नारायणपुर में जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। शिक्षा एवं नारायणपुर जिले के प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल आज नारायणपुर जिले के एक दिवसीय प्रवास पर थे। मंत्री अग्रवाल ने जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर यह निर्देश दिया कि केन्द्र एवं राज्य शासन के फ्लैगशिप योजनाओं का क्रियान्वयन त्वरित गति से करते हुए इसे अंतिम पंक्ति के हितग्राहियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

प्रभारी मंत्री अग्रवाल ने बैठक में सभी विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के प्रगति का समीक्षा लेते हुए कहा कि जिले में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे मूलभूत सुविधा और प्रधानमंत्री आवास योजना सहित सरकार के फ्लैगशिप योजनाओं को प्राथमिकता से जल्द पूर्ण करें। मंत्री अग्रवाल ने स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जो स्कूल भवन और बाउंड्रीवाल विहीन है उनका सर्वे कराकर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित महतारी वंदन योजना की जानकारी लेते हुए कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिले के एक भी पात्र बहने इस योजना से वंचित न रहे। यह योजना सतत प्रक्रियाधीन रहेगी, उन्होंने कहा कि बेटी की विवाह के तुरंत बाद उसके आवेदन को प्राथमिकता से लेते हुए ऑनलाईन पंजीयन कराने का निर्देश दिए।

मंत्री अग्रवाल ने कृषि विभाग की समीक्षा में जिले के किसानों की धान बोनस राशि अंतरण की जानकारी लेते हुए सहकारिता विभाग के नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन किसानों का बोनस राशि अब तक उनके खाते में अंतरण नही हुई हैं उनका एक सप्ताह के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी लेते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया कि अप्रारंभ प्रधानमंत्री आवास को 15 दिवस के भीतर प्रारंभ कराएं, ताकि लोगांे के जीवन स्तर में सुधार हो सके।

प्रभारी मंत्री अग्रवाल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा संचालित जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में 412 गांव है, जिन गांवों में नल जल योजना प्रारंभ नहीं हुई है, वहां कार्य शीघ्र प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। उद्यनिकी विभाग द्वारा संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी लेते हुए जिले को अलग पहचान बनाने के लिए लीची और चीकू जैसी बागवानी फसलों की खेती को बढ़ावा देने की बात कही। राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री ने सड़क निर्माण कार्य की जानकारी लेकर बरसात के पूर्व सड़क निर्माण कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश दिये। इसी प्रकार सिंचाई, विद्युत, लोक निर्माण विभाग और जनपद पंचायत विभाग के कार्याे का समीक्षा कर हितग्राही मूलक कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण कराने निर्देशित किया।

समीक्षा बैठक में सर्व आदिवासी समाज के अध्यक्ष रूपसाय सलाम, पुलिस महानिरीक्षक के.एल. धु्रव, जिला कलेक्टर बिपिन मांझी सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story