Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon in the country: कल सावन सोमवार को होगी झमाझम बारिश, इन इलाकों में फटेंगे बादल, मौसम विभाग की चेतावनी

Monsoon in the country:अगले 48 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिमी झारखंड, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है

Monsoon in the country: कल सावन सोमवार को होगी झमाझम बारिश, इन इलाकों में फटेंगे बादल, मौसम विभाग की चेतावनी
X
By Sandeep Kumar

Monsoon in the country: नईदिल्ली। इन दिनों भारत के अधिकांश हिस्सों में रुक-रूककर जमकर बारिश हो रही है, जिसकी वजह से कई राज्यों में नदियां उफान पर हैं और बाढ़ के हालात बने हुए हैं। बारिश के चलते वाहन चालकों को आने जाने में काफी मशक्कत करनी पढ़ रही है। इधर, कुछ राज्यों में भारी बारिश के चलते भूस्खलन जैसी घटनाएं हुई है। मौसम विभाग की माने तो सोमवार 5 अगस्त को छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, कोंकण और गोवा, महाराष्ट्र और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, झारखंड और आसपास के इलाकों पर डिप्रेशन बना हुआ है। अगले 48 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिमी झारखंड, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है।

औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ अब बीकानेर, जयपुर, सतना, अवसाद के केंद्र, बांकुरा, कैनिंग से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है।पूर्वी पश्चिमी ट्रफ उत्तरी राजस्थान से होते हुए उत्तरी मध्य प्रदेश के पार दक्षिणी असम तक फैली हुई है, चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर औसत समुद्र तल से 0.9 और 4.5 किमी ऊपर दबाव के साथ जुड़ा हुआ है।

नागालैंड पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। समुद्र तल पर एक अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात से केरल तट तक फैली हुई है।

अगले 24-48 घंटों के दौरान मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम, दक्षिण बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश संभव है।

पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, विदर्भ, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, केरल, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story