Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon in India: छत्तीसगढ़, एमपी, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Monsoon in India:अगले 24 घंटो के दौरान, कोंकण और गोवा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी तेलंगाना और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में मध्यम से भारी बारिश संभव है

Mausam ki Jankari CG
X
By Sandeep Kumar

Monsoon in India: नईदिल्ली। इन दिनों देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है तो कुछ हिस्सों में अभी भी बारिश का इंतेजार हो रहा है। इन सब के बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।

केंद्रीय मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटो के दौरान, कोंकण और गोवा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी तेलंगाना और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में मध्यम से भारी बारिश संभव है। दक्षिण ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य प्रदेश, गुजरात, तटीय कर्नाटक, उत्तरी केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

जानिए मौसम विभाग ने क्या कहा

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, मध्य और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर बना गहरा कम दबाव वाला क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है और अब ओडिशा और उससे सटे उत्तरी आंध्र प्रदेश तट से सटे उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर स्थित है। इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। अगले 12 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उसी क्षेत्र पर एक डिप्रेशन में केंद्रित होने की संभावना है। इसके बाद इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखने और अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा तट को पार करने की संभावना है।

मानसून की द्रोणिका समुद्र तल पर जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, मंडला, पेंड्रा रोड, संबलपुर, गोपालपुर से होकर गुजर रही है और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर मध्य और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्रीय केंद्र की ओर बढ़ रही है और औसत स्तर से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है। पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है और अक्षांश 32 डिग्री उत्तर के उत्तर में लगभग 74 डिग्री पूर्व देशांतर पर स्थित है।

एक गर्त दक्षिण गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक फैला हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर उत्तर-पूर्व अरब सागर से सटे कच्छ पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किलोमीटर ऊपर लगभग 20 डिग्री उत्तर में कतरनी क्षेत्र बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी तेलंगाना और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में मध्यम से भारी बारिश संभव है। दक्षिण ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य प्रदेश, गुजरात, तटीय कर्नाटक, उत्तरी केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश की तलहटी, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, रायलसीमा, तमिलनाडु, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश संभव है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story