Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon in Chhattisgarh: झमाझम बारिश... रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव सहित इन जिलों में होगी मूसलाधार वर्षा, मौसम विभाग ने आज और कल के लिए जारी किया अलर्ट

Monsoon in Chhattisgarh:सुबह से ही बादल छाये हुये है। हालांकि अभी भी लोग उमस वाली गर्मी से परेशान जरूर हो रहे हैं। इन सब के बीच मौसम विभाग ने आज और कल के लिए चेतावनी जारी की...

Monsoon in Chhattisgarh: झमाझम बारिश... रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव सहित इन जिलों में होगी मूसलाधार वर्षा, मौसम विभाग ने आज और कल के लिए जारी किया अलर्ट
X

chhattisgarh, mansoon

By Sandeep Kumar

Monsoon in Chhattisgarh रायपुर। प्रदेश में मानसून का सीजन जारी है। इसी के साथ कई जिलों में रुक-रूक कर झमाझम बारिश भी हो रही है। बरसात की वजह से दिन में गर्मी से थोड़ी राहत मिली है और मौसम सुहाना हो गया है। सुबह से ही बादल छाये हुये है। हालांकि अभी भी लोग उमस वाली गर्मी से परेशान जरूर हो रहे हैं। इन सब के बीच मौसम विभाग ने आज और कल के लिए चेतावनी जारी की है। आज सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में गरज चामक के साथ अति भारी बारिश हो सकती है।

वही, मौसम विभाग ने बस्तर, कोंडागांव, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, राजनांदगांव, दुर्ग, महासमुंद, रायपुर, बेमेतरा के लिए हैवी रेन का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

23 जुलाई अलर्ट

सुकमा, बीजापुर, बालोद, राजनांदगांव, दुर्ग, बेमेतरा, कबीरधाम जिलों में कल अति भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान मौसम विभाग ने लोगों को घर में ही रहने की अपील की गई है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को जिन जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, उनमें दंतेवाड़ा, नारायणपुर, कांकेर, धमतरी, गरियाबांद, रायपुर, महासमुंद, बलौदाबाजार, बिलासपुर, मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही शामिल है।

जानिए तापमान

रायपुर लालपुर 32.2, माना एयरपोर्ट 33.9, बिलासपुर 34.2, पेण्ड्र्ारोड 32.6, अम्बिकापुर 33.0, जगदलपुर 24.3, दुर्ग 30.8 और राजनांदगांव 30.2 रहा।

मौसम विभाग ने क्या कुछ कहा...

एक निम्न दबाव का क्षेत्र, आंतरिक ओडिशा तथा उससे लगे हुए मध्य-पूर्वी छत्तीसगढ़ के ऊपर बना हुआ है। जिसके कारण 22 जुलाई तक प्रदेश के मध्य तथा दक्षिण भाग में अधिकांश स्थानों पर वर्षा की गतिविधियां जारी रहने तथा एक-दो स्थानों पर भारी से अतिभारी वर्षा होने की संभावना है। 23 जुलाई को प्रदेश के मध्य व उत्तरी भाग में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 24 जुलाई से प्रदेश में वर्षा की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक कम दबाव का क्षेत्र आंतरिक ओडिशा और उससे सटे छत्तीसगढ़ के ऊपर स्थित है। इसके छत्तीसगढ़ से होते हुए उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होकर कमजोर होने की संभावना है।

2) मानसून द्रोणिका अब जैसलमेर, कोटा, गुना, मंडला तथा आंतरिक ओडिशा और उससे सटे छत्तीसगढ़ के ऊपर स्थित कम दबाव के क्षेत्र से होते हुए चांदबली और उसके बाद पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी 3) एक कतरनी क्षेत्र लगभग 20°N पर औसत समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किमी के मध्य स्थित है तथा ऊंचाई के तक विस्तारित है।

साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। कल के लिए पूर्वानुमान (Forecast for tomorrow): प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा व एक-दो स्थानों पर भारी से अतिभारी वर्षा होने की संभावना है।

आज के लिए चेतावनी: प्रदेश के मध्य भाग में एक-दो स्थानों पर अति भारी वर्षा तथा दक्षिण भाग में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

अब तक के प्रदेश में कितनी हुई बारिश

राज्य शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष द्वारा संकलित जानकारी के मुताबिक एक जून 2024 से अब तक राज्य में 378.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। राज्य के विभिन्न जिलों में 01 जून 2024 से आज 22 जुलाई सवेरे तक रिकार्ड की गई वर्षा के अनुसार बीजापुर जिले में सर्वाधिक 936.9 मिमी और सरगुजा जिले में सबसे कम 147.0 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है।

राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक जून से अब तक सूरजपुर जिले में 211.6 मिमी, बलरामपुर में 346.6 मिमी, जशपुर में 257.7 मिमी, कोरिया में 254.2 मिमी, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 212.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी।

इसी प्रकार, रायपुर जिले में 312.5 मिमी, बलौदाबाजार में 347.0 मिमी, गरियाबंद में 458.5 मिमी, महासमुंद में 261.8 मिमी, धमतरी में 444.5 मिमी, बिलासपुर में 353.2 मिमी, मुंगेली में 354.9 मिमी, रायगढ़ में 337.3 मिमी, सारंगढ़-बिलाईगढ़ में 206.0 मिमी, जांजगीर-चांपा में 337.9 मिमी, सक्ती में 283.7 कोरबा में 401.9 मिमी, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में 347.5 मिमी, दुर्ग में 247.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी। कबीरधाम जिले में 311.7 मिमी, राजनांदगांव में 429.9 मिमी, मोहला-मानपुर-अंबागढ़चौकी में 438.1 मिमी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई में 287.7 मिमी, बालोद में 510.8 मिमी, बेमेतरा में 229.0 मिमी, बस्तर में 526.9 मिमी, कोण्डागांव में 431.0 मिमी, कांकेर में 515.2 मिमी, नारायणपुर में 519.7 मिमी, दंतेवाड़ा में 505.1 मिमी और सुकमा जिले में 709.8 मिमी औसत वर्षा एक जून से अब तक रिकार्ड की गई।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story