Begin typing your search above and press return to search.

Mahavriksharopan Abhiyan: वैद्यराजों को औषधि पौधे किया गया वितरित

Mahavriksharopan Abhiyan: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में एक पेड़ मां के नाम महावृक्षारोपण अभियान चलाए जा रहे हैं।

Mahavriksharopan Abhiyan:  वैद्यराजों को औषधि पौधे किया गया वितरित
X
By Yogeshwari verma

Mahavriksharopan Abhiyan: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में एक पेड़ मां के नाम महावृक्षारोपण अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में जशपुर जिले के विभिन्न ग्रामों से वनमण्डल जशपुर में उपस्थित हुए वैद्यराजों को भिन्न-भिन्न प्रजातियों के वन औषधिय पौधे हर्रा, बेहरा, अर्जुन, सतावर, बेल, एलोवेरा, नीम, काली मूसली, सफेद मूसली, सर्पगंधा, करंज, नागकेशरी, गिलोय, अश्वगंधा, गटारन तथा अन्य औषधीय एवं फलदार पौधों का वितरण किया गया, जिनका उपयोग वैद्यराजों द्वारा विभिन्न प्रकार के बीमारियों के ईलाज में औषधी निर्माण में किया जाता है।




कार्यक्रम का आयोजन पिरामल फाउंडेशन द्वारा किया गया। जशपुर वन मण्डल कार्यालय परिसर में जिला वन मण्डल अधिकारी जितेंद्र उपाध्याय के द्वारा पौधे वितरित कर इसके रख रखाव, सिंचाई, सुरक्षा हेतु प्रेरित किया गया। वन एवं पर्यावरण की रक्षा हम सभी की जिम्मेदारी है। वृक्ष हमें प्राण वायु, फल, फूल, औषधि, ईंधन प्रदान करते है।



साथ ही जशपुर जिले के स्कूलों में 1000 फलदार तथा छायादार प्रजाति के पौधों का रोपण एवं वितरण स्कूल के शिक्षक, बच्चे एवं वन अमला की उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित वैद्यराजों, शिक्षक एवं बच्चों ने अपनी मां के नाम से एक पेड़ लगाया एवं सुरक्षा की जिम्मेदारी ली।




Next Story