Begin typing your search above and press return to search.

Loksabha Chunav 2024: इस तारीख को लग सकता है लोकसभा चुनाव का आचार संहिता, 2019 को लगा था इस डेट को

Loksabha Chunav 2024: 2019 में 10 मार्च को लोकसभा चुनाव का ऐलान हुआ था। तब प्रधानमंत्री का जयपुर में कार्यक्रम था। और इसके आधे घंटे बाद चुनाव का ऐलान हो गया था। इसको लेकर चुनाव आयोग को विपक्षी पार्टियों ने खूब आड़े हाथ लिया था। इसलिए समझा जाता है, 8 मार्च के अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के बाद ही चुनाव का ऐलान होगा।

Loksabha Chunav 2024: इस तारीख को लग सकता है लोकसभा चुनाव का आचार संहिता, 2019 को लगा था इस डेट को
X
By Sandeep Kumar Kadukar

एनपीजी न्यूज

Loksabha Chunav 2024: रायपुर। देश में लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav 2024) की घोषणा की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। सभी पार्टियों में आम चुनाव को लेकर सियासी गतिविधियां तेज हो गई है। टिकिट वितरण के लिए भी विभिन्न स्तर पर सर्वे कराए जा रहे हैं। राज्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में भी चुनाव को लेकर गहमागहमी प्रारंभ हो गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कलेक्टरों के साथ अन्य चुनाव अधिकारियों की बैठकें ली जा रही है। वहीं, गहन ट्रेनिंग भी चल रही है।

इस दिन चुनाव का ऐलान

2019 में 10 मार्च को लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav 2024) का ऐलान हुआ था। इस बार भी समझा जा रहा कि इसी के आसपास आचार संहिता का ऐलान किया जाएगा। जानकारों का कहना है कि 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा कार्यक्रम है। उस दिन वे महिलाओं से संबंधित कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं। सो, उनके कार्यक्रम के तुरंत बाद चुनाव का ऐलान होगा, तो चुनाव आयोग पर सवाल खड़ा होगा। 2019 में 10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जयपुर में कार्यक्रम था और जैसे ही कार्यक्रम खतम हुआ था, चुनाव आयोग ने चुनाव का ऐलान हो गया था। इसको लेकर आयोग को आडे हाथ लिया गया था कि आयोग पीएमओ से परामर्श कर चुनाव की घोषणा की। इस बार चुनाव आयोग ये चूक नहीं करेगा। 8 मार्च को चूकि शुक्रवार है। उसके बाद दो दिन शनिवार, रविवार अवकाश है। हालांकि 2019 में 10 मार्च को चुनाव का ऐलान किया था, उस दिन भी रविवार था। मगर जानकारों का कहना है कि उस समय आयोग मे दूसरे लोग थे, अभी संकेत हैं कि 11 मार्च सोमवार है, उसी दिन चुनाव का ऐलान हो सकता है।

पिछली बार 10 मार्च को

2019 में 17वीं लोकसभा के गठन के लिये सात चरण में 11 अप्रैल से 19 मई के लिए देश में दस मार्च को चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी थी। लोकसभा चुनाव के लिये सातों चरण के मतदान के बाद 23 मई को काउंटिंग हुई थी। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान के बाद दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को, चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को, छठवें चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को और सातवें चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को मतदान हुआ था।

महत्वपूर्ण बात यह है कि आचार संहिता के पहले दोनो ही राज्यो में मार्च के पहले हफ्ते महिलाओं को सौगात मिलने जा रही है। छत्तीसगढ़ में पीएम नरेंद्र मोदी 8 मार्च को दौरा कर सकते हैं। इस दिन देशभर में वुमेंस डे भी मनाया जाता है। इस दिन महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किश्त देने की तैयारी कर रही है।



Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story