Begin typing your search above and press return to search.

Korba News: ठगी का नया तरीका: अब फर्जी पुलिस, वकील, कोर्ट का बाबू बनकर कर रहे कॉल...पुलिस ने जारी किया अलर्ट

Korba News: कोरबा एसपी सिद्धार्थ तिवारी पुलिस अधीक्षक कोरबा के द्वारा सजग कोरबा अभियान के माध्यम से ठगी के नए तरीकों के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

Korba News: ठगी का नया तरीका: अब फर्जी पुलिस, वकील, कोर्ट का बाबू बनकर कर रहे कॉल...पुलिस ने जारी किया अलर्ट
X

CRIME

By Sandeep Kumar Kadukar

कोरबा। साइबर ठगों ने एक बार फिर से ठगी का तरीका बदल दिया है। हनी ट्रैप, क्रेडिट कार्ड, बैंक खाता बंद होने के नाम पर होने वाली ठगी से लोग जागरूक हुए तो अब ठगों ने पुलिस में दर्ज ऑनलाइन शिकायतों से पीड़ित पक्ष का नंबर लेकर ठगी करना शुरू की है। नए तरीके में अब ऑनलाइन चालान या केस रफा-दफा करने के नाम पर ठगी की जा रही है।

छत्तीसगढ़ एवं अन्य राज्य के पुलिस पोर्टल को खोलकर वहॉ के दर्ज हुए प्रकरण में दिये गये प्रार्थीयों के मोबाइल नंबर को ऑनलाइन के माध्यम से देखा जा सकता है। जिसका फायदा ठगी करने वाले गिरोह उठते हैं और उन नंबरों पर फोन कर अपने आप को एसपी कार्यालय के पुलिस अधिकारी बनकर, वकील बनकर, न्यायालय के बाबू या अधिकारी बनकर दर्ज शिकायत के नाम पर पैसों की मांग करते हैं। उनसे ठगी करने का प्रयास करते हैं ऐसा किसी भी प्रकार का फोन कॉल आता है तो उसे नजर अंदाज करें या नजदीकी थाना में इसकी जानकारी देवें।

ठगी के नए तरीके से बचने के उपाय

◼️पुलिस पोर्टल में FIR दर्ज कराते समय आवेदक या प्रार्थी अपना मोबाइल नंबर अंकित ना करवाएं

◼️अगर आपके पास पुलिस बनकर, वकील बनकर, कोर्ट का बाबू या अधिकारी बनकर फोन आता है तो उसे नजरअंदाज करें।

◼️अगर कोई कैसे को निपटाने या कैसे को जितवाने के एवज में पैसा मांगता है तो उसे पैसा ना दे।

◼️अगर कोई अनजान नंबर से फोन आता है और पैसे की मांग करता है तो उसे पैसे ना दे।

पुलिस आम नागरिकों से यह अपील करती है कि किसी भी अनजान नंबर से फोन आता है और पैसे की मांग करता है तो उसे जांच परख के बिना पैसा ना दे।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story