Begin typing your search above and press return to search.

Kondagaon News: कमलवती डॉक्टर और मनीषा बनना चाहती है प्रोफेसर, छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्राहकों के बच्चों के चेहरों पर खिल रही मुस्कान

Kondagaon News:इसी योजना का लाभ मिला दोनों बालिकाओं को। दोनों ने ही खूब मेहनत की और 76 और 78 प्रतिशत अंक अर्जित कर छात्रवृत्ति की हकदार बनी। राज्य में नई सरकार गठन के बाद ये छात्रवृत्ति उनके खाते में प्राप्त हुआ।

Kondagaon News: कमलवती डॉक्टर और मनीषा बनना चाहती है प्रोफेसर, छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्राहकों के बच्चों के चेहरों पर खिल रही मुस्कान
X
By Sandeep Kumar Kadukar

कोंडागांव। जंगल जतरा महासम्मेलन कोंडागांव में पहुंची कुमारी कमलवती और मनीषा की आंखों में भविष्य के सपने तैर रहे हैं। दोनों चेहरे पर मुस्कान और दिल में उमंग लिए महासम्मेलन में शिरकत करने पहुंची।

कमलवती और मनीषा ने बताया कि वे दोनों लगाकर पढ़ाई करती हैं। दोनो के परिवार में तेंदूपत्ता का संग्रहण किया जाता है। राज्य सरकार की इस बेहद महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत यदि बच्चे कक्षा 10वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण होती हैं तो उन्हें 15 हजार रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी।

इसी योजना का लाभ मिला दोनों बालिकाओं को। दोनों ने ही खूब मेहनत की और 76 और 78 प्रतिशत अंक अर्जित कर छात्रवृत्ति की हकदार बनी। राज्य में नई सरकार गठन के बाद ये छात्रवृत्ति उनके खाते में प्राप्त हुआ।

कमलवती और मनीषाअभी कक्षा 11वीं कक्षा में विज्ञान विषय लेकर पढ़ाई कर रही हैं। कमलवती ने बताया कि उन्होंने इस राशि से 11वीं के लिए जरूरी पुस्तक और अध्ययन सामग्री ली। वे भविष्य में डॉक्टर बनना चाहती है। उनका कहना है 12वी में 75 प्रतिशत अंक लाकर 25 हजार की छात्रवृत्ति प्राप्त करेगी। इसी तरह कुमारी मनीषा भी 11वीं की पढ़ाई विज्ञान विषय लेकर कर रही है। वो प्रोफेसर बनना चाहती है। उनका कहना है राज्य सरकार की इस योजना से उन्हें खर्च की चिंता नहीं है। मैं पढ़ाई करना चाहती हूं। अब राज्य सरकार ही मेरे इस सपने को साकार करेगी।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story