Begin typing your search above and press return to search.

Kawardha News: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना: सामाजिक रीति-रिवाज से 290 जोड़े बंधे परिणय-सूत्र में, डिप्टी CM विजय शर्मा और मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े हुए शामिल...

Kawardha News: विजय शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के अभिभावक और बेटियों की पिता की चिंता दूर हो रही है। आने वाले वर्षाे में सामूहिक विवाह को और आगे बढ़ाएंगे जिससे अधिक से अधिक बेटियों की शादी हो सके।

Kawardha News: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना: सामाजिक रीति-रिवाज से 290 जोड़े बंधे परिणय-सूत्र में, डिप्टी CM विजय शर्मा और मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े हुए शामिल...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत रविवार को कवर्धा के सरदार पटेल मैदान में सामाजिक रीति-रिवाजों के साथ 290 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा और महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने विवाह कार्यक्रम में शामिल होकर नव-दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करने जा रहे वर-वधुओं को आशीर्वाद प्रदान किया। इस मौके पर उन्होंने विवाहित जोड़ों को 21-21 हजार रूपए का चेक भी प्रदान किया।

कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के अभिभावक और बेटियों की पिता की चिंता दूर हो रही है। आने वाले वर्षाे में सामूहिक विवाह को और आगे बढ़ाएंगे जिससे अधिक से अधिक बेटियों की शादी हो सके। मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने नव विवाहित जोड़ों को बधाई देते हुए कहा कि समाज में वैवाहिक खर्च में कमी लाने के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बहुत कारगर है।

इस योजना का लाभ सामाज के आर्थिक रूप से कमजोर सभी परिवारों को लेना चाहिए। प्रदेश के कई समाज अब सामूहिक विवाह को प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसमें अनावश्यक खर्च में कमी होती है और माता-पिता पर अतिरिक्त भार भी नहीं आता। इससे मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को भी प्रोत्साहन मिल रहा है। उन्होंने बेटियों की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि बेटियों को शिक्षा से वंचित ना करें। क्योकि बेटियां शिक्षित होती हैं, तो शादी के बाद दो परिवारों को शिक्षित करती है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सुशीला रामकुमार भट्ट सहित कई जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story