Begin typing your search above and press return to search.

Kanker News: प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को किया जाएगा लाभान्वित

Kanker News: प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को किया जाएगा लाभान्वित
X
By Sandeep Kumar

कांकेर। प्रधानमंत्री जनमन योजना का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने हेतु आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विभिन्न विभागों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में उक्त योजना के तहत जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति के परिवारों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने एवं उनके गांवों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु कार्ययोजना पर चर्चा की गई। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के निर्देशानुसार उक्त योजना के तहत पीवीटीजी परिवारों को लाभान्वित करने हेतु घर-घर जाकर सर्वे किया जाना है, ताकि उनके परिवार का कोई भी सदस्य वंचित न हो सके।

बैठक में एडीएम एस. अहिरवार ने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूहों की सामाजिक तथा आर्थिक स्थिति में उत्तरोत्तर सुधार करना है, ताकि उनका त्वरित गति से विकास सुनिश्चित किया जा सके। इसके साथ ही प्रत्येक परिवार को शासकीय योजना का लाभ मिल सके। बैठक में एडीएम अहिरवार ने अधिकारियों से विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के गांवों में सड़क, पक्का आवास, विद्युत, स्कूल, पेयजल, राशन, आंगनबाड़ी सहित सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग ने बताया कि जिले के 13 गांवों में विशेष पिछड़ी जनजाति समूह ‘कमार’ के लगभग 72 परिवार निवासरत हैं, जिनका निर्धारित बिन्दुओं में सर्वे कर प्रधानमंत्री जनमन योजना के माध्यम से शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाना है। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story