Begin typing your search above and press return to search.

Jhumka Island, Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले का खूबसूरत पिकनिक स्पाॅट है झुमका आईलैंड....

ठंडी हवा के झोंकों के बीच बोटिंग करते हुए पहुंचें आइलैंड तक, बच्चों को दिखाएं विशालकाय आर्टिफिशियल फिश एक्वेरियम

Jhumka Island, Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले का खूबसूरत पिकनिक स्पाॅट है झुमका आईलैंड....
X
By Divya Singh

Jhumka Island, Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में ठंड की दस्तक सुनाई देने लगी है। उत्तरी जिलों में ठंड का अच्छा प्रभाव नज़र आ रहा है और इस वक्त यहां का मौसम बहुत सुहावना है। इस खूबसूरत मौसम में कोरिया के पिकनिक स्पाॅट 'झुमका आईलैंड ' की सैर एक छोटी और परफेक्ट वेकेशन इजाॅय करने के लिए बेहतरीन है। अभी छुट्टियों का भी मौसम है। इनका बहुत बढ़िया इस्तेमाल आप अपने परिवार के साथ एक मनोरंजक यात्रा पर झुमका आईलैंड जा के कर सकते हैं जहां बच्चे विशालकाय आर्टिफिशियल मछली के मुख से भीतर जाकर फिश एक्वेरियम में रंग-बिरंगी मछलियां देखकर रोमांचित होंगे। साथ ही हाई स्पीड बोट से बोटिंग कर आइलैंड पर पहुंचने का अनुभव भी यादगार होगा।

यहां है झुमका आईलैंड

रामानुज प्रताप सागर बांध जिसे सामान्यतः झुमका बांध के नाम से पुकारा जाता है, कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर के रेलवे स्टेशन से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर है। इस डैम का निर्माण 1982 में किया गया था। यह एक विशाल डैम हैं जिसमें जहां तक नज़र जाए, नीला पानी ही नज़र आता है। एकदम समुद्र की तरह दिखने वाले इस डैम के बीचों-बीच है झुमका आईलैंड। करीब डेढ़ साल पहले इसका नए रूप और सुविधाओं के साथ लोकार्पण किया गया था। आज ये एक खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन चुका है। दूर-दूर से लोग अपने परिजनों और मित्रों के साथ यहां पिकनिक का मज़ा लेने आते हैं। यहां परिवार के साथ बैठने के लिए खूबसूरत शैड हैं। जहां से आप प्राकृतिक सुंदरता को निहार सकते हैं। आराम कर सकते हैं और बेहतरीन क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

विशाल आर्टिफिशियल फिश एक्वेरियम है आकर्षण का केंद्र

सी बीच जैसा खूबसूरत रेतीला किनारा और उसके बीच खड़ी विशालकाय मछली सभी का ध्यान खींचती है। दरअसल यह एक फिश एक्वेरियम है, जिसे देखने के लिए मछली के मुंह से होते हुए उसके पेट में जाना होता है। अंदर अलग-अलग आकार-प्रकार की रंग -बिरंगी मछलियां खूब सारे बबल बनाती, खेलती-तैरती नज़र आएंगी। एक्वेरियम को अंदर से रंग-बिरंगे स्टोन और कटावदार चट्टानों से सजाया गया है। पानी की वनस्पतियां लगाई गई हैं। जिससे यह बिल्कुल समुद्र के भीतरी संसार का अहसास कराता है जो मछलियों को अपने प्राकृतिक आवास जैसा लगता है। आपके परिवार के छोटे बच्चों को विशालकाय मछली के भीतर जाना बहुत अच्छा लगेगा।

बोटिंग कर के पहुंचेंगे झुमका आईलैंड

फिश एक्वेरियम देखने के बाद आप बोटिंग करके झुमका आईलैंड पहुंच सकते हैं। चारों ओर पानी से घिरा टापू होने के कारण यहां बहुत ठंडी-ठंडी हवा चलती है जो आपके उत्साह को चरम पर पहुंचाती है। यहां नीले-सफेद फ्लोटिंग ब्रिज पर चलना आपके लिए यादगार अनुभव होगा। यहां हाउस बोट, फैमली राइड, हाई स्पीड बोट, चप्पू वाली बोट सभी अवेलेबल हैं। कपल छोटी बोट बुक कर सकते हैं तो 10-15 लोगों का बड़ा परिवार भी बड़ी बोट से साथ में आइलैंड तक की यात्रा कर सकता है। वही बोट आपको वापस भी लाएगी। आइलैंड पर ' आई लव कोरिया' लिखा हुआ खूबसूरत सेल्फी प्वाइंट है। जहां फोटो क्लिक कर आप ट्रिप की यादें संजो सकते हैं। यहां मचान सरीखा खूबसूरत व्यू प्वाइंट है। जिस पर चढ़कर आप खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारों का लुत्फ उठा सकते हैं। ग्रामीण संस्कृति की झलक दिखाने के लिए यहां बैलगाड़ी, हल आदि के माॅडल लगाए गए हैं। आप बच्चों को इनके बारे में बता सकते हैं, करीब से इन्हें दिखा सकते हैं। यहां झूले आदि भी लगाए गए हैं जिनका आनंद आप परिवार के साथ ले सकते हैं।

बैंबू कैंटीन में कर सकते हैं नाश्ता, फिशिंग का भी ले सकते हैं मज़ा यहां आप बैंबू कैंटीन में अपना मनपसंद नाश्ता भी कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद भी यहां लिया जा सकता है। यही नहीं, डैम में ढेर सारी मछलियां हैं। ऐसे में आप फिशिंग में भी हाथ आज़मा सकते हैं। कोरिया आए हैं तो ये खूबसूरत पर्यटन स्थल भी देखते चलें

अमृतधारा जलप्रपात

अमृतधारा जलप्रपात हसदो नदी पर स्थित एक बेहद खूबसूरत जलप्रपात है। इस झरने की ऊँचाई 90 फीट है। चहुंओर हरियाली से भरे सुरम्य वातावरण के बीच इस सुन्दर झरने के करीब पिकनिक मनाने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। पर्यटन विभाग की ओर से जलप्रताप के आसपास पर्यटकों के लिए काफी सुविधाएं विकसित की गई।हैं। जलप्रपात के पास ही प्राचीन शिव मंदिर हैं जहाँ हर वर्ष कोरिया जिला प्रशासन द्वारा अमृतधारा महोत्सव आयोजित किया जाता है।

गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान

यह छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा और खूबसूरत राष्ट्रीय उद्यान है। यह कोरिया जिले के बैकुंठपुर सोनहत मार्ग पर 5 किमी की दूरी पर स्थित है। इसकी स्थापना सन्‌ 2001 में की गई थी। अरपा नदी का उद्गम इस राष्ट्रीय उद्यान के अंदर ही है। यहां बाघ, तेंदुआ, चीतल, नीलगाय, चिंकारा, सियार, सांभर, बाइसन,बार्किंग हिरण, साही, धारीदार हाइना आदि वन्य जीव और विभिन्न आकर्षक पक्षी मिलते हैं।

गौराघाट वाॅटरफाॅल

गौराघाट वॉटरफॉल हसदो नदी से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यह वॉटरफॉल काफी ऊंचा है और करीब 60 फीट की ऊंचाई से यहां पानी गिरता है। पिकनिक या फिर वीकेंड पर छुट्टियां बिताने के लिए यह जगह बहुत सुंदर है।

कैसे पहुँचें

आप बाहर से आ रहे हैं तो विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर पर उतर सकते हैं। सड़क मार्ग की बात करें तो कोरिया कटनी-गुमला राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 43 पर स्थित है। आसपास के शहरों से भी सड़क मार्ग से कनेक्टिविटी अच्छी है। ट्रेन से आना चाहें तो बैकुंठपुर रेल्वे स्टेशन प्रमुख रेलवे स्टेशन है। निकटतम बड़ा रेलवे स्टेशन अनुपपुर में है। अनूपपुर जिला बैकुंठपुर से 125 किमी दूर है, जिसकी देश के मुख्य शहरों से अच्छी कनेक्टिविटी है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story